विक्रम मिस्री ने विदेश सचिव का पदभार संभाला

naveen

Moderator

1 विक्रम मिस्री ने विदेश सचिव का पदभार संभाला​


cu-20240716090908.jpg


15 जुलाई को विक्रम मिस्री ने विदेश सचिव का पदभार ग्रहण किया। विक्रम को पूर्व विदेश सचिव मोहन क्वात्रा की जगह नियुक्त किया गया है। विक्रम मिस्री 1989 बैच के IFS अधिकारी हैं। विक्रम इससे पहले देश के डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर थे। विक्रम को 2022 में NSA सचिवालय में नियुक्त किया गया था। वे 2020 में चीन में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए थे। उन्होंने ब्रुसेल्स और ट्यूनिस में भारतीय दूतावासों में काम किया है। वह 2014 में स्पेन और 2016 में म्यांमार के राजदूत रहे थे। विक्रम मिस्री 3 प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव भी रह चुके हैं। उन्होंने 1997 में इंद्र कुमार गुजराल, 2012 में डॉ. मनमोहन सिंह और 2014 में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में काम किया है। विक्रम का जन्म 7 नवंबर 1964 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था।

2 केपी शर्मा ओली चौथी बार नेपाल के PM बने​


cu-20240716090827.jpg


15 जुलाई को खड्ग प्रसाद शर्मा ओली ने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने ओली को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। 12 जुलाई को विश्वास मत साबित नहीं कर पाने की वजह से प्रचंड सरकार गिर गई थी। ओली को 166 सांसदों का समर्थन हासिल है, जिसमें UML के 78 और नेपाली कांग्रेस के 88 सांसद शामिल हैं। 2008 में राजशाही का साथ छोड़कर संविधआन अपनाने के बाद नेपाल में 13 अलग-अलग सरकारें बन चुकी हैं। ओली 2015 में 10 महीने, 2018 में 40 महीने और 2021 में 3 तीन महीने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री रहे थे। ओली का राजनीतिक जीवन 12 साल की उम्र में ही शुरू हो गया था। केपी शर्मा ओली का जन्म 23 फरवरी 1952 को नेपाल के तेहराथुम में हुआ था।

3 कैप्टन अवहिलाश रावत और उनके चालक दल को समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिये IMO सम्मान​


cu-20240716112019.jpg


तेल टैंकर के कैप्टन अवहिलाश रावत और उनके चालक दल को समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिये वर्ष 2024 का अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organisation-IMO) पुरस्कार मिला है। उन्हें लाल सागर में एक बचाव अभियान के दौरान उनके “दृढ़ संकल्प और धीरज” के लिये सम्मानित किया गया, जहाँ उन्हें उस समय गंभीर आग का सामना करना पड़ा था, जब उनके जहाज़ पर एक जहाज़-रोधी मिसाइल से हमला किया गया था, जिसके बारे में माना जाता है कि यह ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा दागी गई थी। IMO समुद्र में असाधारण बहादुरी के लिये नाविकों को सम्मानित करने हेतु सदस्य देशों से प्रतिवर्ष नामांकन आमंत्रित करता है, जिनकी समीक्षा विशेषज्ञों के एक मूल्यांकन पैनल द्वारा की जाती है।

4 उत्तराखंड ने अपनी पहली बर्ड गैलरी खोली, गैलरी में उत्तराखंड के पक्षियों की उच्च-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरें​


cu-20240716104219.jpg


उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान शाखा ने देहरादून में जॉली ग्रांट स्थित प्रकृति शिक्षा केंद्र में उत्तराखंड की पहली पक्षी गैलरी की स्थापना की है। इस गैलरी में उत्तराखंड के पक्षियों की उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें दिखाई गई हैं, जो विज़िटर्स को राज्य के पक्षियों की आकर्षक झलक दिखाती हैं। उत्तराखंड में भारत में सबसे ज़्यादा पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं, यहां 710 से ज़्यादा प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जो देश की पक्षी प्रजातियों का 50 प्रतिशत से ज़्यादा है। दरअसल बर्ड गैलरी पक्षी प्रजातियों के संरक्षण की सुविधा प्रदान करेगी और पक्षी प्रजातियों के बारे में जागरूकता पैदा करेगी।

5 भारत ने फिलिस्तीनी शणार्थियों के लिए 25 लाख डॉलर की पहली किस्त जारी की​


cu-20240716105719.jpg


भारत ने वर्ष 2024-25 के लिए फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी – यू.एन.आर.डब्ल्यू.ए को 25 लाख डॉलर की पहली किस्त आज जारी कर दी। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के मुख्य कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए पचास लाख डॉलर के योगदान की घोषणा की थी। इसमें फिलिस्तीनी शरणार्थियों को दी जाने वाली स्वास्थ्य, शिक्षा, राहत और सामाजिक सेवाएं शामिल हैं। भारतीय मिशन ने कहा है कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में, फिलिस्तीनी शरणार्थियों को सहायता प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के माध्यम से 2023-24 तक साढ़े तीन करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की है। हाल ही में न्यूयॉर्क में आयोजित यू.एन.आर.डब्ल्यू.ए के सम्मेलन में भारत ने घोषणा की थी की वित्तीय सहायता के अलावा, वह एजेंसी के विशिष्ट अनुरोध के आधार पर फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए दवाएं भी उपलब्ध कराएगा।

6 भारत का खुदरा डिजिटल भुगतान 2030 तक दोगुना होकर सात ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना: रिपोर्ट​


cu-20240716110719.jpg


केर्नी और अमेज़ॅन पे के एक संयुक्त अध्ययन में कहा गया है कि भारत का खुदरा डिजिटल भुगतान 2030 तक दोगुना होकर सात ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। ‘शहरी भारत कैसे भुगतान करता है’ नामक अध्ययन के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में खुदरा लेनदेन के लिए भारत का डिजिटल भुगतान बढ़कर 3.6 ट्रिलियन डॉलर हो गया है, जबकि वित्तीय वर्ष 2017-18 में यह 300 बिलियन डॉलर था। भारत में यूपीआई लेनदेन 11 अप्रैल, 2016 को शुरू किया गया था। डिजिटल लेनदेन के स्तर में वित्तीय वर्ष 2018 से 2024 तक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-यूपीआई भुगतान स्तर में 138 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत का ई-कॉमर्स बाजार 2022 में 75 बिलियन डॉलर से 80 बिलियन डॉलर का था, जिसके 2030 तक 21 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। भारत में, डिजिटल लेनदेन मूल्य का 10 प्रतिशत लेनदेन कार्ड और डिजिटल वॉलेट से होता है। रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में अकेले भारत का डिजिटल लेनदेन पूरी दुनिया के डिजिटल भुगतान का 46 प्रतिशत रहा।

7 अमरीका: रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अधिकारिक तौर पर नामांकित किया गया​


cu-20240716111334.jpg


रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व अ‍मरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अधिकारिक तौर पर नामांकित किया गया है। मिलवॉकी में रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के प्रतिनिधियों से बहुमत हासिल करने के बाद उनका नामांकन अधिकारिक हो गया। 2016 में जीतने और 2020 में राष्ट्रपति जो बाइडेन से हारने के बाद यह श्री ट्रंप का लगातार तीसरा नामांकन है। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव इस वर्ष नवंबर महीने में होने जा रहा है। श्री ट्रंप ने घोषणा की कि ओहियो के सीनेटर जे. डी. वांस उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। वे एक पूर्व वैंचर कैपिटलिस्ट और आत्मकथा हिलबिली एलेजी के लेखक हैं। पिछले सप्ताह शनिवार को श्री ट्रंप की एक रैली में हुई गोलीबारी के बाद श्री वांस का चयन अशांत चुनाव अभियान के समय में हुआ है।

8 दक्षिण कोरिया में अंतरिक्ष अनुसंधान के बारे में वैश्विक सम्मेलन शुरू​


cu-20240716111425.jpg


दक्षिण कोरिया के बुसान शहर में अंतरिक्ष अनुसंधान के बारे में वैश्विक सम्मेलन शुरू हो गया है। कोरिया एयरो स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार 60 देशों के लगभग तीन हजार अंतरिक्ष वैज्ञानिकों और उद्योग अधिकारियों ने अंतरिक्ष अनुसंधान समिति की इस 45वीं वैज्ञानिक सभा में भाग लिया। दक्षिण कोरिया पहली बार द्विवार्षिक वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

9 जम्‍मू-कश्‍मीर में श्री अष्ट दशभुजा माता सरथल देवी की वार्षिक यात्रा किश्तवाड़ जिले से शुरू हुई​


cu-20240716111718.jpg


जम्‍मू-कश्‍मीर में श्री अष्ट दशभुजा माता सरथल देवी की वार्षिक यात्रा किश्तवाड़ जिले से शुरू हुई। यात्रा का आरंभ गौरी शंकर मंदिर सरकूट में भव्‍य हवन आयोजन से हुआ जिसमें बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं ने आहुति दी। भव्‍य शोभायात्रा में छडी मुबारक विभिन्न प्रमुख स्‍थलों से गुजरी। आज सरथल देवी मंदिर में महायज्ञ संपन्‍न होगा। जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा और सुविधा के व्‍यापक प्रबंध किए हैं। सरथल देवी को इस क्षेत्र में कुल देवी के रूप में माना जाता है। डोगरा शासन काल से ही इस ऐतिहासिक यात्रा का आयोजन होता रहा है।

10 अनंतनाग जिले में प्राचीन मंदिर “उमा भगवती” के दरवाजे 34 वर्षों के बाद भक्तों के लिए खोले गए​


cu-20240716111755.jpg


दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में प्राचीन मंदिर “उमा भगवती” के दरवाजे 34 वर्षों के बाद भक्तों के लिए खोले दिये गए। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंदिर के दरवाजों को अपने कर कमलो से खोला। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से आए हजारों श्रद्धालु, विशेषकर कश्मीरी पंडित, देवी “उमा भगवती” की पूजा करने के लिए उपस्थित थे। पुनः उद्घाटन समारोह के दौरान, राजस्थान से लाई गई देवी उमा की मूर्ति को गर्भगृह में रखा गया था। दक्षिण कश्मीर के बरारी आंगन में उमा भगवती मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जहां भक्त देवी “उमा भगवती” के दर्शन के लिए जम्मू और कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में आते थे। यह मंदिर ब्रह्मा कुंड, विष्णु कुंड, रुद्र कुंड और शिव शक्ति कुंड सहित पांच झरनों के बीच स्थित है।

11 दक्षिणी राज्यों के किसानों के लिए आ गया स्वदेशी एग्रीबोट एमएक्स ड्रोन, छिड़काव में करेगा मदद​


cu-20240716104127.jpg


तमिलनाडु के कोयंबटूर में जिला लघु उद्योग संघ के तत्वावधान में आयोजित 22वें पांच दिवसीय एग्री इनटेक्स मेले के समापन पर कृषि ड्रोन प्रौद्योगिकी में अग्रणी आईओटेक वर्ल्ड के स्वदेशी एग्रीबोट एमएक्स ड्रोन का अनावरण किया गया। यह जानकारी आईओटेक वर्ल्ड की विज्ञप्ति में दी गई है। आईओटेकवर्ल्ड, कृषि में प्रयोग होने वाली ड्रोन टेक्‍नोलॉजी में अग्रणी है। आईओटेक वर्ल्ड के सह संस्थापक और निदेशक (द्वय) दीपक भारद्वाज और अनूप उपाध्याय ने कहा है कि इसे खासतौर पर देश के दक्षिणी राज्यों के ऐसे प्रगतिशील किसानों के लिए डिजाइन किया गया है जो उन्नत छिड़काव के लिए उत्सुक हैं। यह ड्रोन अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है। ड्रोन में रडार आधारित एडीएएस और टेरेन फॉलोइंग क्षमता शामिल है। उन्होंने कहा कि एडीएएस उन्नत ड्रोन सहायता प्रणाली है। यह छिड़काव में रुकावट आने पर ड्रोन का स्वचालित मार्ग बदल देता है।

12 स्क्वैलस हिमा डॉगफिश शार्क की नई प्रजाति​


cu-20240716112404.jpg


ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के वैज्ञानिकों द्वारा अरब सागर तट, केरल में शक्तिकुलंगरा फिशिंग हार्बर के गहरे जल में स्क्वैलस हिमा डॉगफिश शार्क, की एक नई प्रजाति की खोज की है। स्क्वैलस, स्क्वैलिडे परिवार में डॉगफिश शार्क की एक प्रजाति है। आमतौर पर स्परडॉग के रूप में जाना जाता है और साथ ही इसकी विशेषता चिकने पृष्ठीय पंखों वाली रीढ़ होती है। भारतीय तट पर, स्क्वैलस की दो प्रजातियाँ भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर पाई जाती हैं और साथ ही इसकी नई प्रजाति, स्क्वैलस हिमा n.sp. यह स्क्वैलस लालैनी के समान है, लेकिन यह इससे कई विशेषताओं में भिन्न भी है। स्क्वैलस मेगालोप्स की कुछ प्रजातियों से छोटी, नुकीली नाक, नाक के बराबर चौड़ा छोटा मुख, एक सुडौल शरीर तथा उनके अग्र पृष्ठीय पंख का उद्गम उनके पेक्टोरल पंखों के पीछे होता है। स्क्वैलस तथा सेंट्रोफोरस प्रजाति के यकृत तेल का उपयोग फार्मास्यूटिकल व्यवसायों में उच्च-स्तरीय कॉस्मेटिक एवं कैंसर-रोधी दवाइयों के निर्माण में किया जाता है, क्योंकि इसमें स्क्वैलीन की उच्च मात्रा होती है।

13 कार्लोस अल्काराज़, बारबोरा क्रेजिकोवा ने 2024 विंबलडन टेनिस खिताब जीता​


cu-20240716113414.jpg


स्पेन के कार्लोस अलकराज और चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने 2024 विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में क्रमशः पुरुष और महिला एकल खिताब जीता। यह कार्लोस अलकराज के लिए लगातार दूसरा विंबलडन एकल खिताब और बारबोरा क्रेजिसिकोवा के लिए पहला विंबलडन एकल खिताब था। विंबलडन चैंपियनशिप के नाम से मशहूर ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का 137वां संस्करण 1-14 जुलाई 2024 तक इंग्लैंड के विंबलडन में आयोजित किया गया था। ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन के बाद यह एक कैलेंडर वर्ष का तीसरा ग्रैंड स्लैम आयोजन है। 2024 पुरुष एकल फ़ाइनल पिछले वर्ष की पुनरावृत्ति थी जहाँ चैंपियन कार्लोस अलाकारज़ का मुकाबला सर्बिया के नोवाक जोकोविच से हुआ था। यह अल्कराज के लिए चौथा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब था। चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने 13 जुलाई 2024 को खेले गए 2024 विंबलडन चैंपियनशिप के फाइनल में इटली की जैस्मीन पाओलिनी को हराकर अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता।

14 स्पेन ने चौथी बार यूरो कप जीता​


cu-20240716090750.jpg


14 जुलाई को स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप फुटबॉल का खिताब जीत लिया है। बर्लिन के ओलंपिया स्टेडियम में खेले गए फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराया। 90 मिनट के मुकाबले में स्पेन के लिए निको विलियम्स (47वें मिनट) और सब्सिट्यूट प्लेयर मिकेल ओयारजाबल ने (86वें मिनट) गोल किए। इंग्लैंड के लिए इकलौता गोल कोल पामर (73वें मिनट) ने किया। स्पेन के निको विलियम्स को प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड मिला। रोड्री को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया, उन्होंने टूर्नामेंट में एक गोल किया। लेमिन यामल को यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। लेमिन ने टूर्नामेंट में एक गोल किया और सबसे ज्यादा 4 असिस्ट किए। इंग्लैंड की यूरो कप में फाइनल में लगातार दूसरी हार है। इससे पहले 2020 में अपनी मेजबानी में खेले गए यूरो कप के फाइनल में उसे इटली से हार का सामना करना पड़ा था।

15 अर्जेंटीना ने कोलंबिया को 1-0 से हरा रिकॉर्ड 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का खिताब​


cu-20240716090628.jpg


14 जुलाई को अर्जेंटीना ने रिकॉर्ड 16वीं बार कोपा अमेरिका फुटबॉल कप का खिताब जीत लिया। मियामी के हार्ड रॉक स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना ने कोलंबिया को 1-0 से हराया। निर्धारित 90 मिनट तक के खेल में स्कोर 0-0 रहा, मैच एक्सट्रा टाइम में गया। मुकाबले के 112वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए लौटारो मार्टिनेज ने गोल कर दिया। अंत तक यह बढ़त कायम रही और लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली टीम 1-0 से मैच जीतकर चैंपियन बनी। कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना की यह लगातार दूसरी खिताबी जीत है। इससे पहले 2021 में टीम ने ब्राजील को फाइनल में हराया था। कोलंबिया ने आखिरी बार 23 साल पहले 2001 का फाइनल खेला था और अपनी मेजबानी में चैंपियन बनी थी।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock