मालदीव में भी शुरू होगा भारत का एकीकृत भुगतान इंटरफेस- यूपीआई, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने लिया निर्णय

naveen

Moderator

1 मालदीव में भी शुरू होगा भारत का एकीकृत भुगतान इंटरफेस- यूपीआई, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने लिया निर्णय​


cu-20241021093125.jpg


मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने अपने देश में भारत का एकीकृत भुगतान इंटरफेस- यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) शुरू करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने घोषणा की है कि कैबिनेट की अनुशंसा पर यह निर्णय लिया गया है। इस कदम से वित्तीय समावेशन में वृद्धि, वित्तीय लेनदेन की कुशलता में सुधार और डिजिटल बुनियादी ढांचे में वृद्धि सहित मालदीव की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण लाभ मिलने की उम्मीद है। मालदीव में यूपीआई सुविधा लागू होने के बाद भारतीय पर्यटक मुद्रा विनिमय की परेशानी के बिना यूपीआई-सक्षम ऐप्स से भारतीय रुपये में लेनदेन कर सकेंगे।

2 क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के आठ वर्ष पूरे, नागर विमानन मंत्रालय ने 21 अक्‍टूबर 2016 को किया था योजना का शुभारंभ​


cu-20241021094123.jpg


क्षेत्रीय संपर्क योजना – उडे़ देश का आम नागरिक (उड़ान) को प्रारंभ हुए आठ वर्ष पूरे हो गये हैं। नागर विमानन मंत्रालय ने 21 अक्‍टूबर 2016 को इस योजना का शुभारंभ किया था। उड़ान योजना देश के ऐसे क्षेत्रों में यात्रा सुधार पर केंद्रित है जहां हवाई वायु यातायात संचालित नहीं हो रहा था। इसका लक्ष्‍य आम नागरिकों की आकांक्षाओं की पूर्ति करना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसके अंतर्गत 27 अप्रैल 2017 को पहली विमान सेवा का उद्धाटन किया था।

3 हैदराबाद में भारत-तुर्की मैत्री संघ का शुभारंभ​


cu-20241021094534.jpg


भारत-तुर्किये मित्रता संघ (ITFA) का उद्घाटन 16 अक्टूबर, 2024 को हैदराबाद में किया गया, जिसका उद्देश्य भारत और तुर्किये के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक, पर्यटन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है। इस पहल का समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों क्षेत्रों में ऐतिहासिक मील के पत्थर मनाए जा रहे हैं—हैदराबाद में आसफ जाही वंश के 300 वर्ष और तुर्की में ओटोमन सल्तनत और खलीफा के उन्मूलन के 100 वर्ष

4 प्राबोवो सुबियांतो ने संभाला इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति का पदभार​


cu-20241021091941.jpg


प्राबोवो सुबियांतो ने विश्‍व के तीसरे सबसे बडे़ लोकतंत्र इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति का पदभार संभाल लिया है। 73 वर्षीय श्री प्राबोवो, विश्‍व की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देश के औपचारिक रूप से आठवें राष्‍ट्रपति बने हैं। 14 फरवरी को हुए चुनाव में विशेष बलों के पूर्व कमान्‍डर प्राबोवो सुबियांतो ने लगभग साठ प्रतिशत वोट प्राप्‍त किये थे।

5 भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के बृहस्‍पतिवार की सुबह तक ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराने की आशंका​


cu-20241021092254.jpg


भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के बृहस्‍पतिवार की सुबह तक ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराने की आशंका है। राज्य सरकार इसके संभावित प्रभाव को कम करने के लिए कई प्रयास कर रही है। सरकार तटीय जिलों के निवासियों की सुरक्षा, आवश्यक आपूर्ति और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए महत्‍वपूर्ण कदम उठा रही है। भीषण चक्रवाती तूफान को ‘दाना’ नाम कतर ने दिया है।

6 हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होगा डायलिसिस​


cu-20241021093434.jpg


हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपने पहले चुनावी वादे को पूरा किया है। सीएम सैनी ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में गंभीर किडनी रोगियों को फ्री डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में, गुर्दे की गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को निशुल्क डायलिसिस की सुविधा मुहैया की जाएगी। पदभार संभालने के बाद उन्होंने गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों से संबंधित निर्णय की फाइल पर सबसे पहले हस्ताक्षर किए।

7 चिराटे वेंचर्स ने नारायण मूर्ति को पैट्रिक जे. मैकगवर्न पुरस्कार से सम्मानित किया​


cu-20241021092740.jpg


चिराटे वेंचर्स, जो कि एक प्रमुख भारतीय वेंचर कैपिटल फंड है, ने 2024 के पैट्रिक जे. मैकगवर्न पुरस्कारों के तहत तीन प्रभावशाली नेताओं को सम्मानित किया है। इंफोसिस के संस्थापक, नारायण मूर्ति को उनके तकनीकी उद्योग में क्रांतिकारी योगदान के लिए इंडिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।शांतनु नारायण, जो कि एडोब के चेयर और सीईओ हैं, को ग्लोबल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया, जबकि अभिनव अस्थाना, पोस्टमैन के सीईओ और संस्थापक, को एक्सेप्शनल एंटरप्रेन्योरियल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। ये पुरस्कार पैट्रिक जे. मैकगवर्न की विरासत को सम्मानित करते हैं, जो तकनीकी मीडिया में एक अग्रणी और भारतीय उद्यमशीलता के शुरुआती समर्थक थे।

8 मोहनजी को प्रतिष्ठित 2024 मानवतावादी पुरस्कार मिला​


cu-20241021093322.jpg


19 सितंबर, 2024 को जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में, वैश्विक मानवीय नेता मोहनजी को 9वें कॉन्शियस कंपनीज़ अवार्ड्स कार्यक्रम में उनके वैश्विक योगदान के लिए विशेष सम्मान प्रदान किया गया। यह प्रतिष्ठित वार्षिक कार्यक्रम उन नैतिक और दूरदर्शी नेताओं को सम्मानित करता है जिनके कार्य जागरूक नेतृत्व को बढ़ावा देते हैं, लोगों, लाभ और उद्देश्य को एक साथ लाते हैं, और एक बेहतर, अधिक टिकाऊ दुनिया को प्रोत्साहित करते हैं। मोहनजी एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मानवतावादी और परोपकारी व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपना जीवन लोगों को स्वार्थ से निस्वार्थता की ओर ले जाने के लिए समर्पित कर दिया है। उनका मिशन लोगों के दिलों में दया जगाना और उन्हें मानवीय क्षमता के सर्वोच्च मूल्यों – करुणा, दया और अहिंसा को अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

9 एको ने संदीप गोयनका को एको लाइफ का सीईओ नियुक्त किया​


cu-20241021093618.jpg


एको ने संदीप गोयनका को अपने नए लॉन्च किए गए जीवन बीमा प्रभाग, एको लाइफ़ का सीईओ नियुक्त किया है। प्रभाग के संस्थापक सदस्य के रूप में, संदीप डी2सी जीवन बीमा व्यवसाय की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। जीवन, स्वास्थ्य, सामान्य बीमा और परामर्श में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, वह विकास और परिचालन दक्षता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण विशेषज्ञता लेकर आए हैं। संदीप की पिछली भूमिकाओं में एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस में सीएफओ और टाटा एआईए और ईवाई में नेतृत्व के पद शामिल हैं।

10 जियो पेमेंट्स बैंक को AMFI से म्यूचुअल फंड वितरण लाइसेंस मिला​


cu-20241021094431.jpg


जियो पेमेंट्स बैंक, जो जियो फाइनेंशियल सर्विसेज़ की एक सहायक कंपनी है, ने भारत में म्यूचुअल फंड्स एसोसिएशन (AMFI) से म्यूचुअल फंड वितरण लाइसेंस सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है। इस श्रेणी 1 एक्सेक्यूशन-ओनली प्लेटफॉर्म (EOP) लाइसेंस के माध्यम से जियो पेमेंट्स बैंक विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं के डायरेक्ट प्लान का वितरण कर सकेगा, जो वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में उसके विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

11 महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप: न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराकर पहली बार जीता खिताब​


cu-20241021091625.jpg


महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड ने दुबई में कप्‍तान सोफी डिवाइन की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराकर अपना पहला खिताब जीता। न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 159 रन का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम निर्धारित बीस ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर एक सौ 26 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट ने सर्वाधिक 33 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए, रोज़मेरी मेयर और अमेलिया केर ने तीन-तीन जबकि एडेन कार्सन, फ्रैन जोनास और ब्रुक हालिडे ने एक-एक विकेट हासिल किया। अमेलिया केर को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ और प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

12 भारत के अर्जुन काधे और ऋत्विक बोलिपल्ली ने अल्माटी ओपन-2024 टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्‍स खिताब जीता​


cu-20241021091718.jpg


भारत के अर्जुन काधे और ऋत्विक बोलिपल्ली ने कजाख्‍स्तान में अल्माटी ओपन 2024 टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्‍स खिताब जीता। काधे और बोलिपल्ली ने सुपर टाईब्रेकर में कोलंबिया के निकोलस बैरिएंटोस और ट्यूनीशिया के स्कैंडर मंसूरी को हराया। काधे और बोलिपल्ली ने सेमीफाइनल में जर्मनी के जैकब श्नैटर और मार्क वॉलनर को हराया था।

13 राष्ट्रीय पैरा-तैराकी चैंपियनशिप: पुरुषों की एस-4 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में राजस्थान के लाखन सिंह ने जीता स्वर्ण पदक​


cu-20241021091833.jpg


राजस्थान के लाखन सिंह ने पणजी में राष्ट्रीय पैरा-तैराकी चैंपियनशिप में पुरुषों की एस-4 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इस स्‍पर्धा में ओडिशा के कमलकांत और हरियाणा के बलराज ने रजत और कांस्य पदक जीता। एस-5 100 मीटर फ्रीस्टाइल में ओडिशा के नरहरि ने आंध्र प्रदेश के लक्ष्माराव और बिहार के शम्स आलम को हराकर एक विशेष जीत हासिल की। महाराष्ट्र के खिलाड़ी चैतन्य विश्वास ने एस-6 100 मीटर फ्रीस्टाइल में दबदबा बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, तेजस और श्रीधर के स्वर्ण पदकों के साथ कर्नाटक ने एस-7 और एस-8 श्रेणियों में मजबूत उपस्थिति दर्ज की। S-9 और S-10 श्रेणियों में कर्नाटक के साहिल राजाराम और सेना के कपिल कुमार ने उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीते।


 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock