मराठी, पाली, प्राकृत, असमिया और बंगाली भाषाओं को शास्त्रीय भाषा का दर्जा

naveen

Moderator

1 मराठी, पाली, प्राकृत, असमिया और बंगाली भाषाओं को शास्त्रीय भाषा का दर्जा​


cu-20241004082123.jpg


पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मराठी, पाली, प्राकृत, असमिया और बंगाली भाषाओं को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने को मंजूरी दे दी है। शास्त्रीय भाषाएं भारत की गहन और प्राचीन सांस्कृतिक विरासत की संरक्षक के रूप में काम करती हैं, जो प्रत्येक समुदाय के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मील के पत्थर का सार प्रस्तुत करती हैं। 2013 में महाराष्ट्र सरकार से एक प्रस्ताव मंत्रालय को प्राप्त हुआ जिसमें मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने का अनुरोध किया गया था, जिसे भाषा विशेषज्ञ समिति (एलईसी) को भेज दिया गया था। इस बीच, पाली, प्राकृत, असमिया और बंगाली को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने के लिए बिहार, असम, पश्चिम बंगाल से भी प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसमें शामिल मुख्य राज्य महाराष्ट्र (मराठी), बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश (पाली और प्राकृत), पश्चिम बंगाल (बंगाली) और असम (असमिया) हैं। गौरतलब हो कि भारत सरकार ने 12 अक्टूबर 2004 को “शास्त्रीय भाषाओं” के रूप में भाषाओं की एक नई श्रेणी बनाने का फैसला किया, जिसमें तमिल को शास्त्रीय भाषा घोषित किया गया और शास्त्रीय भाषा के दर्जे के लिए मानदंड निर्धारित किए गए। भारत सरकार ने अब तक निम्नलिखित भाषाओं को शास्त्रीय भाषाओं का दर्जा प्रदान किया है:

भाषाअधिसूचना की तारीख
तमिल12/10/2004
संस्कृत25/11/2005
तेलुगु31/10/2008
कन्नड़31/10/2008
मलयालम08/08/2013
उड़िया01/03/2014



2 प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के पायलट प्रोजेक्‍ट का हुआ शुभारंभ​


cu-20241004081251.jpg


सरकार ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के पायलट प्रोजेक्‍ट का शुभारंभ किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने केंद्रीय बजट में इस योजना की घोषणा की थी और इसका उद्देश्‍य पांच वर्षों में देश की शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है। इस पायलट प्रोजेक्‍ट के लिए आठ सौ करोड रुपये की राशि निर्धारित की गई है और इसे शुरू में गुजरात, महाराष्‍ट्र, उत्तराखण्‍ड और तेलंगाना के सात जिलों में लागू किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य वित्त वर्ष 2024-25 में सवा लाख इंटर्नशिप देने का का है। इस योजना का कार्यान्‍वयन ऑनलाइन पोर्टल पी एम इंटर्नशिप डॉट एम सी ए डॉट जी ओ वी डॉट इन के माध्‍यम से किया जाएगा। उम्‍मीदवार इस महीने की 12 से 25 तारीख तक इस पोर्टल पर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटर्नशिप की अवधि बारह महीने की होगी।

3 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ कृषि को प्रोत्‍साहन देने के लिए पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को स्‍वीकृति दी​








cu-20241004081329.jpg


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक लाख करोड़ रुपये के कुल प्रस्तावित व्यय के साथ टिकाऊ कृषि को प्रोत्‍साहन देने के लिए पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को स्‍वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा में आत्मनिर्भरता प्राप्‍त करने के लिए कृष्‍णोन्नति योजना को भी मंजूरी दी। नई दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में आज लिए गए फैसले किसानों की आय बढ़ाने और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए ‘पीएम राष्ट्र कृषि विकास योजना’ और ‘कृष्‍णोन्नति योजना’ दो स्तंभ हैं। उन्होंने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि इन उपायों से किसानों की आय में वृद्धि होगी। सरकार ने 10 हजार 103 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ वर्ष 2024-25 से 2030-31 के लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल-तिलहन मिशन को भी स्‍वीकृति दी है। यह निर्णय अगले सात वर्षों में भारत को तिलहन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लिया गया है। नयी मंजूरी प्राप्त एनएमईओ-तिलहन, रेपसीड-सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी और तिल जैसी प्रमुख प्राथमिक तिलहन फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ कपास के बीज, चावल की भूसी और वृक्ष जनित तेलों जैसे द्वितीयक स्रोतों से संग्रह और निष्कर्षण दक्षता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

4 नेपाल, भारत और बांग्लादेश के बीच त्रिपक्षीय विद्युत व्यापार समझौते​


cu-20241004080623.jpg









सीमा पार बिजली व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत ने नेपाल और बांग्लादेश के साथ को लंबे समय से प्रतीक्षित त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके अनुसार, नेपाल हर साल 15 जून से 15 नवंबर तक बारिश के मौसम में अपनी अधिशेष बिजली भारत के माध्यम से बांग्लादेश को निर्यात करने के लिए भारत की ट्रांसमिशन लाइन का उपयोग करेगा। प्रथम चरण में, नेपाल, बांग्लादेश को 40 मेगावाट जलविद्युत निर्यात करेगा। नेपाल विद्युत प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि इससे नेपाल को लगभग 9.2 मिलियन डॉलर की वार्षिक आय होगी। मुजफ्फरपुर में मीटरिंग प्वाइंट के साथ धालकेबार-मुजफ्फरपुर 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से बांग्लादेश को बिजली निर्यात की जाएगी।

5 कई राज्‍यों की जेल नियमावली में कैदियों को काम आवंटन में जाति आधारित भेदभावपूर्ण प्रावधानों को सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने रद्द किया​


cu-20241004082811.jpg


सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में अनेक राज्‍यों की जेल नियमावली में जाति आधारित उन भेदभावपूर्ण प्रावधानों को रद्द कर दिया है, जिनमें कैदियों की जाति के आधार पर काम का आवंटन किया जाता है। शीर्ष न्‍यायालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन महीने के अंदर अपनी जेल नियमावली को संशोधित करने और जेलों में जाति-आधारित भेदभाव कायम रखने वाले प्रावधानों को हटाने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने जेलों में जाति-आधारित भेदभाव रोकने की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि जाति के आधार पर कैदियों के बीच काम का वितरण भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक है। न्यायालय ने कहा कि कैदियों के साथ बिना सम्मान के व्यवहार करना औपनिवेशिक विरासत का हिस्‍सा है जिसे समाप्त किया जाना चाहिए और जेल अधिकारियों को कैदियों के साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने पत्रकार सुकन्या शांता की याचिका पर जनवरी में केंद्र और उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल सहित 11 राज्यों से इस संबंध में जवाब मांगा था। याचिका में कहा गया था कि इन राज्यों में जेल नियमावली जेलों के अंदर काम के आवंटन में भेदभाव करती है, जिसमें कैदी की जाति उनके रहने तथा काम का निर्धारण करती है।

6 पर्यावरण पर 12वें सीएमएस वातवरण फिल्म महोत्सव का दिल्ली में उद्घाटन​


cu-20241004083257.jpg


12वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और पर्यावरण एवं वन्य जीवन पर फोरम, जिसे सीएमएस वातवरण के नाम से जाना जाता है, 3 अक्टूबर 2024 को नई दिल्ली में शुरू हुआ। पर्यावरण और वन्य जीवन पर केंद्रित एशिया का सबसे बड़ा हरित फिल्म महोत्सव 3-5 अक्टूबर 2024 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। यह महोत्सव समकालीन पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फिल्मों और वृत्तचित्रों का उपयोग करता है और पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में धारणा, अभ्यास, नीति और शासन को बदलने का प्रयास करता है। सीएमएस इंडिया, केंद्रीय वन, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग सेअंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और पर्यावरण एवं वन्य जीवन पर फोरम,या सीएमएस वातवरण का आयोजन करता है। सीएमएस भारत में एक बहु-विषयक अनुसंधान थिंक टैंक है। पहला सीएमएस वतावरण 2002 में आयोजित किया गया था और हर दो साल में आयोजित किया जाता है।

7 25वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2024​


cu-20241004083511.jpg


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने श्रीमती राजश्री बिड़ला को 1अक्टूबर 2024 को नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति के आवास पर आयोजित एक समारोह में 2024 के लिए 25वें लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया। दिल्ली स्थित लाल बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान ने पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मृति में उत्कृष्टता के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना की है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष भारत या विदेश में रहने वाले एक भारतीय को प्रबंधन, सार्वजनिक प्रशासन, सार्वजनिक मामलों, शिक्षा, संस्थान निर्माण, कला और संस्कृति और खेल में उनके योगदान और उच्च पेशेवर क्रम और उत्कृष्टता की उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित करता है। यह पुरस्कार भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन की पूर्व संध्या 1 अक्टूबर को दिया जाता है।

8 गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2024 का आयोजन हुआ​


cu-20241004074912.jpg


इस बार गूगल फॉर इंडिया (Google For India 2024) इवेंट का आयोजन यानी 3 अक्टूबर को दिल्ली में हुआ। इस इवेंट में कंपनी ने बहुत सारे नए प्रॉडक्ट्स एंड सर्विसेज लॉन्च की। गूगल इस इवेंट को 2015 से आयोजित करता आ रहा है। इस इवेंट के जरिए गूगल देश में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल साक्षरता, टेक्नोलॉजी ड्रिवेन सॉल्यूशन पेश करता है। इस साल गूगल का फोकस भारतीय बाजार में AI टेक्नोलॉजी पर रहा। इस इवेंट में जेमिनी AI के हिंदी और 8 अन्य भारतीय भाषाओं में मिलने की घोषणा की गई। जेमिनी लाइव पहले सिर्फ इंग्लिश भाषा में उपलब्ध था। अब इसे गूगल ने भारत में हिंदी भाषा के साथ-साथ 8 अन्य भाषाओं (बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तेलुगु, तमिल और उर्दू) में लॉन्च कर दिया है। जेमिनी लाइव के जरिए कोई भी इंसान लाइव सवालों के जवाब जेमिनी लाइव से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, अभी तक आपने गूगल लेंस का इस्तेमाल किसी पिक्चर की फोटो लेकर उसके बारे में सर्च कर सकते थे, लेकिन अब आप फोटो के साथ-साथ किसी वीडियो को भी गूगल लेंस में कैप्चर करके उसके बारे में जानकारी सर्च कर सकते हैं। गूगल ने अपने AI टूल जेमिनी में एक ऐसा शानदार फीचर पेश किया है, जिसके जरिए यूजर्स किसी फोटो को क्लिक करके आसानी से उसे एक शानदार वीडियो में बदल पाएंगे। देशभर में Google Pay यूजर्स के लिए अब से गोल्ड लोन उपलब्ध होगा और इसके लिए गूगल ने मुथूट फाइनेंस के साथ पार्टनरशिप की है। वहीं, गूगल पे ने अपनी लोन लिमिट को भी 5 लाख रुपए तक बढ़ा दिया है।

9 राजकोट में पहली बार कैंसर वॉरियर्स ने गरबा किया​


cu-20241004080125.jpg


2 अक्टूबर को देश में पहली बार राजकोट में पूरे गुजरात से आए 3000 से ज्यादा कैंसर वॉरियर्स (मरीज) और उनके परिजनों ने गरबा किया। बुधवार रात हुए गरबा में 250 से ज्यादा कैंसर स्पेशलिस्ट समेत 9 हजार लोग शामिल हुए। गरबा के दौरान स्कूल-कॉलेजों की 700 से ज्यादा लड़कियों को भी गरबा खेलने के लिए बुलाया गया था। इन सभी लड़कियों को सर्वाइकल फाउंडेशन की ओर से कैंसर रोधी टीका (एचपीवी) लगाया गया। सभी को मैमोग्राफी टेस्ट के लिए गिफ्ट वाउचर भी दिए गए। करीब 200 साल पहले से परंपरा है कि गरबा खेलने वाली लड़कियां देवी कवच का जाप करती हैं। इस कार्यक्रम के दौरान भी 108 लड़कियों ने देवी कवच का पाठ किया। पिछले महीने राजकोट में ही कैंसर रोगियों के लिए एक फैशन शो भी आयोजित किया गया था। इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। इसी के चलते कैंसर केयर फाउंडेशन ने अब बीमारी को लेकर जागरूकता पैदा करने और मरीजों का हौसला बढ़ाने के लिए गरबा का कार्यक्रम रखा था।

10 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप शुरू​


cu-20241004075012.jpg


विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप 3 अक्टूबर से UAE में शुरू हो गया है। 10 टीमों के बीच 17 दिन में 23 मैच खेले जाएंगे। 5-5 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है, टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के साथ ग्रुप-ए में है। बांग्‍लादेश और स्कॉटलैंड की विमेंस टीम के बीच पहला मैच खेला गया। भारत और पाकिस्तान के बीच बड़ा मुकबला 6 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने आज तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 6 बार की टी-20 वर्ल्ड कप चैंपियन है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के नाम भी 1-1 खिताब हैं। 15 अक्टूबर तक ग्रुप स्टेज के 20 मैच होंगे। ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली 2-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। 2 सेमीफाइनल 17 और 18 अक्टूबर को होंगे। वहीं, 20 अक्टूबर को फाइनल होगा।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock