भारत और सर्बिया इस दशक के अंत तक एक अरब यूरो का द्विपक्षीय व्‍यापार करने पर सहमत हुए

naveen

Moderator

1 भारत और सर्बिया इस दशक के अंत तक एक अरब यूरो का द्विपक्षीय व्‍यापार करने पर सहमत हुए​


cu-2023698126.jpg


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूचिच द्विपक्षीय व्यापार को इस दशक के अंत तक 32 करोड़ यूरो से बढ़ाकर एक अरब यूरो करने पर सहमत हुए हैं। राष्ट्रपति सात से 9 जून तक सर्बिया की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर हैं। सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूचिच ने भी भारतीयों को वीजा जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का वादा किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच हवाई उड़ान जल्द शुरू की जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इससे दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के अलावा तीन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ- एसोचेम, फिक्की और सीआईआई के सदस्यों वाले उच्च स्तरीय व्यापार मंडल की सर्बिया के व्यापार मंडल के साथ बातचीत भी हुई।

2 UNSC के अस्थायी सदस्यों के रूप में चुने गए 5 नए देश​


cu-20230609133431.jpg


महासभा में मतदान के बाद पांच देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्यों के रूप में चुना गया है। अल्जीरिया, गुयाना, कोरिया गणराज्य, सिएरा लियोन और स्लोवेनिया अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रमुख निकाय में शामिल होंगे, जो जनवरी में शुरू होगा, दो साल की अवधि के लिए सेवा करेगा। वे उन छह देशों में शामिल थे जो परिषद की घोड़े की नाल के आकार की मेज के आसपास पांच अस्थायी सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे जो साल के अंत में खाली हो जाएंगी। पांच नवनिर्वाचित देश इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोजाम्बिक और स्विट्जरलैंड के साथ परिषद के अस्थायी सदस्यों के रूप में शामिल होंगे। सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य देश होते हैं जिनमें से पाँच देश स्थाई सदस्य हैं – चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका। इन स्थाई सदस्यों को सुरक्षा परिषद में वीटो का अधिकार हासिल है। 10 अस्थाई सदस्यों का चुनाव यूएन महासभा में मतदान के ज़रिए होता है, जिसमें 193 सदस्य हैं, और इस चुनाव में क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व का भी ख़याल रखा जाता है।

3 भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दरों को यथावत रखा, वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी दर छह दशमलव पांच प्रतिशत रहने का अनुमान​


cu-202368122418.jpg


भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्तमान वित्त वर्ष की अपनी दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की है। रिजर्व बैंक ने मुख्य दरों को यथावत रखा है। रेपो रेट छह दशमलव पांच प्रतिशत बनी रहेगी। नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक में इस वर्ष मार्च से अप्रैल के दौरान कमी आई है। उन्‍होंने कहा कि इस वित्‍त वर्ष में मुद्रा स्‍फीति की दर चार प्रतिशत से अधिक बनी रहेगी। श्री दास ने कहा कि इस वर्ष सामान्‍य मॉनसून रहने की संभावना है। मुद्रा स्‍फीति की दर पांच दशमलव एक प्रतिशत रह सकती है। रिजर्व बैंक ने जीडीपी वृद्धि दर छह दशमलव पांच प्रतिशत पर बरकरार रखी है। तिमाही आधार पर 2024 की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर आठ प्रतिशत, दूसरी तिमाही में साढ़े छह प्रतिशत, तीसरी तिमाही में छह प्रतिशत और चौथी तिमाही में पांच दशमलव सात प्रतिशत रहने का अनुमान है। भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेश जानेवाले भारतीयों के लिए भुगतान विकल्पों को बढ़ाने के वास्ते भारत में बैंकों को एटीएम, पीओएस मशीन और विदेशी ऑनलाइन कारोबारियों को भुगतान करने के लिए रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की मंजूरी दे दी है। श्री शक्तिकांत दास ने कहा कि ई-रूपी वाउचर जारी करने के लिए गैर-बैंक प्रीपेड भुगतान उपकरण जारीकर्ताओं को अनुमति देकर ई-रूपी वाउचर के दायरे और पहुंच का विस्तार करने का प्रस्ताव है। यह व्यक्तियों की ओर से ई-रूपी वाउचर जारी करने और प्रक्रिया को सरल बनाने में सक्षम होगा।

4 भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा लेनदेन में सौदा करने वाले इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए चेतावनी सूची जारी की​


cu-202367204740.jpg


भारतीय रिजर्व बैंक ने उन संस्थाओं की एक अद्यतन चेतावनी सूची जारी की जो विदेशी मुद्रा लेनदेन में सौदा करने या विदेशी मुद्रा के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म संचालित करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। बैंक ने इस सूची में आठ प्लेटफार्मों/वेबसाइटों के नाम जोड़े हैं। इससे पहले 10 फरवरी को इस संबंध में 48 संस्थाओं की सूची जारी की गई थी। केन्‍द्रीय बैंक ने बताया है कि चेतावनी सूची में उन संस्थाओं के नाम हैं जिनके पास विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम-1999 या इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म निर्देश-2018 के तहत आवश्यक प्राधिकार नहीं है। रिजर्व बैंक ने किसी भी विदेशी मुद्रा लेनदेन से पहले किसी भी व्यक्ति या इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की प्राधिकार स्थिति को सत्यापित करने का भी लोगों से आग्रह किया। केंद्रीय बैंक ने इस बात पर भी जोर दिया कि अनधिकृत विदेशी मुद्रा लेनदेन या इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से वित्तीय नुकसान और अन्य जोखिम हो सकते हैं। अधिकृत व्यक्तियों और इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की सूची रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

5 जनार्दन प्रसाद को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया​


cu-20230609132619.jpg


जनार्दन प्रसाद को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। प्रसाद ने 174 साल पुरानी संस्था की कमान संभाली है, उन्होंने डॉ. एस राजू का स्थान लिया है जो 2020 से महानिदेशक हैं। प्रसाद पटना विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में स्नातकोत्तर हैं और 1988 में भूविज्ञानी के रूप में जीएसआई, गांधीनगर में शामिल हुए।

6 CCI के महानिदेशक अतुल वर्मा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा​


cu-20230609133347.jpg


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के महानिदेशक के रूप में अतुल वर्मा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। महानिदेशक कार्यालय निष्पक्ष व्यापार नियामक की नामित जांच शाखा है। महानिदेशक के रूप में अतुल वर्मा की प्रतिनियुक्ति के विस्तार को 31 मई की पिछली समाप्ति तिथि के बाद सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया है। अतुल वर्मा के नेतृत्व में सीसीआई वर्तमान में प्रौद्योगिकी क्षेत्र सहित विभिन्न उद्योगों के भीतर प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं के विभिन्न आरोपों की जांच करने की प्रक्रिया में है।

7 भारत ने ओडिशा तट से अग्नि प्राइम बेलेस्टिक मिसाइल का सफल प‍रीक्षण किया​


cu-20236814522.jpg


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डी आर डी ओ ने अत्‍याधुनिक बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। ओडिशा के डॉक्‍टर ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम द्वीप के तट से कल शाम इसका प्रक्षेपण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि प्रक्षेपण के दौरान मिसाइल के सभी उपकरण सही ढंग से काम कर रहे थे। इस मिसाइल की मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर है।

8 अंतरिक्ष यान मिशन संचालन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (SMOPS-2023 का आयोजन किया​


cu-20230609124925.jpg


अंतरिक्ष यान मिशन संचालन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (SMOPS-2023) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा आयोजित एक बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम है। इटेलियन स्पेस एजेंसी (ASI) और इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) के सहयोग से, SMOPS-2023 का उद्देश्य अंतरिक्ष मिशन संचालन में उभरती प्रौद्योगिकियों और स्वचालन पर चर्चा करने के लिए अंतरिक्ष एजेंसियों, स्टार्ट-अप्स, उद्योग और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों को एक साथ लाना है। यह ज्ञान साझा करने और सहयोग के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में 8 और 9 जून को आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में अंतरिक्ष मिशन संचालन प्रबंधन, उन्नत अंतरिक्ष मिशन डिजाइन, स्वचालन, बड़े नक्षत्रों का प्रबंधन, ग्राउंड स्टेशन संचालन, मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन संचालन प्रबंधन, उड़ान गतिशीलता संचालन चुनौतियां, अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरूकता, सिमुलेशन और मॉडलिंग सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी।

9 माइक्रोनेशिया में 95 डॉलर की अंडरसी केबल कनेक्शन परियोजना स्थापित की जाएगी​


cu-20230609125819.jpg


जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण अंडरसी केबल परियोजना पर हस्ताक्षर करने के लिए अपने संयुक्त उद्यम की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करते हुए हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में नेटवर्क कनेक्टिविटी में सुधार करना है। यह अंडरसी केबल लगभग 2,250 किलोमीटर तक फैली होगी, जो माइक्रोनेशिया में कोसरे राज्य, किरिबाती में तरावा और नाउरू को पोह्नपेई, माइक्रोनेशिया में स्थित मौजूदा केबल लैंडिंग बिंदु से जोड़ेगी। यह महत्वाकांक्षी उपक्रम इन पूर्वी माइक्रोनेशिया द्वीप राष्ट्रों के बीच सामाजिक-आर्थिक विकास और विकास को बढ़ावा देने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी को सक्षम करेगा।

10 Tracking SDG7: The Energy Progress Report 2023 जारी की गई​


cu-20230609130325.jpg


सतत विकास लक्ष्य 7 (SDG 7) सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य वैश्विक ऊर्जा चुनौतियों का Tracking SDG7: The Energy Progress Report 2023 नामक एक नई रिपोर्ट हाल ही में SDG 7 को प्राप्त करने में की गई प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए जारी की गई। SDG7 मुख्य रूप से सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय, टिकाऊ और आधुनिक ऊर्जा उपलब्ध हो। 2030 तक, लक्ष्य ऊर्जा गरीबी को खत्म करना और आर्थिक विकास और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देना है। Tracking SDG7: The Energy Progress Report 2023 को अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) सहित विभिन्न एजेंसियों के सहयोग से जारी किया गया था, जिसमें SDG 7 की प्रगति की निगरानी के लिए सटीक डेटा संग्रह और विश्लेषण के महत्व पर बल दिया गया था।

11 अमचांग वन्यजीव अभयारण्य में मानव-हाथी संघर्ष रोकने के लिए सेना ने तैयार किया इकोसिस्टम​


cu-20230609130517.jpg


भारत के असम में अमचांग वन्यजीव अभयारण्य के हरे-भरे परिदृश्य में, भारतीय सेना द्वारा एक असाधारण पहल की जा रही है। इस अनोखे पारिस्थितिकी तंत्र का उद्देश्य उन जंगली हाथियों के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना है जो इस अभयारण्य में रहते हैं। अमचांग वन्यजीव अभयारण्य में लगभग 90 जंगली हाथियों का घर होने का अनुमान है। उनके प्राकृतिक आवास के संरक्षण के महत्व को स्वीकार करते हुए, भारतीय सेना ने इन जीवों के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। जंगली हाथियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय सेना ने अभयारण्य के भीतर कई उपायों को लागू किया है। तालाबों का निर्माण हाथियों के लिए पानी का स्रोत उपलब्ध कराने के लिए किया गया है, जबकि फलों के पेड़ और घास के पौधे उन्हें आसानी से उपलब्ध खाद्य आपूर्ति प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, स्पष्ट रास्ते स्थापित किए गए हैं, जिससे हाथियों को अपने पूरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से और बिना किसी बाधा के घूमने की अनुमति मिलती है।

12 चंद्रयान रोवर को स्‍थापित करने वाला चंद्रयान-3 मिशन, मध्‍य जुलाई तक अपना लक्ष्‍य पूरा कर लेगा​


cu-20236820151.jpg


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष एस. सोमनाथ ने बताया है कि चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान रोवर को स्‍थापित करने वाला चंद्रयान-3 मिशन मध्‍य जुलाई तक अपना लक्ष्‍य पूरा कर लेगा। वे बैंगलुरू में अंतरिक्ष यान मिशन के बारे में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के दौरान अपने संबोधन में ये जानकारी दी। श्री सोमनाथ ने कहा कि ऑर्बिटर, लैंडर, रोवर और प्रोपलसन मॉड्यूल, का परिक्षण किया जा रहा है और उन्‍हें एलवीएम-3 प्रक्षेपण वाहन से संलग्‍न किया जायेगा। एलवीएम-3 रॉकेट इस महीने के अंत तक तैयार हो जायेगा और चंद्रयान-3 को रॉकेट के साथ संलग्‍न करने का कार्य जुलाई में शुरू हो जायेगा। जुलाई के अंत तक रॉकेट के प्रक्षेपण की योजना है। श्री सोमनाथ ने चन्‍द्रमा पर अंतरिक्ष यात्री को उतारे जाने के गगनयान मिशन के बारे में बताया कि अगस्‍त में इसके दो परीक्षण किये जायेंगे। अगले वर्ष के शुरू में मानव रहित मिशन चन्‍द्रमा पर भेजा जायेगा और 2024-25 में अंतरिक्ष यात्री भेजने का कार्यक्रम है। इस बारे में सभी जरूरी परीक्षण किये जा चुके हैं और आगे भी ये कार्यक्रम चलता रहेगा।

13 भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहला समुद्री साझेदारी अभ्यास शुरू हुआ​


cu-202306094934.jpg


भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समुद्री साझेदारी अभ्यास का पहला संस्करण ओमान की खाड़ी में 07 जून, 23 को शुरू हुआ। अभ्यास में आईएनएस तरकश और फ्रांसीसी जहाज सरकौफ, इंटीग्रल हेलीकॉप्टर, फ्रांस का राफेल विमान और संयुक्त अरब अमीरात के नौसेना समुद्री गश्ती विमान भाग ले रहे हैं। दो दिनों के लिए निर्धारित अभ्यास में नौसेना के संचालन का एक विस्तृत समूह को देखा जाएगा जैसे कि भूतल युद्ध, सतह के लक्ष्यों पर मिसाइल से सामरिक गोलीबारी और अभ्यास, हेलीकाप्टर क्रॉस डेक लैंडिंग संचालन, उन्नत वायु रक्षा अभ्यास और बोर्डिंग संचालन शामिल हैं। इस अभ्यास में सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के लिए कर्मियों का आपसी आरोहण भी शामिल होगा।

14 विद्युत क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए मिशन ऑन एडवांस्ड एंड हाई-इम्पैक्ट रिसर्च (माहिर) लॉन्च किया जाएगा​


cu-20230609102502.jpg


विद्युत मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय संयुक्त रूप से एक राष्ट्रीय मिशन शुरू कर रहे हैं ताकि बिजली क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों की शीघ्रता से पहचान की जा सके और उन्हें भारत के भीतर और बाहर तैनाती के लिए बड़े पैमाने पर स्वदेशी रूप से विकसित किया जा सके। “मिशन ऑन एडवांस एंड हाई-इम्पैक्ट रिसर्च (एमएएचआईआर/माहिर)” शीर्षक वाले राष्ट्रीय मिशन का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में नवीनतम और उभरती प्रौद्योगिकियों के स्वदेशी अनुसंधान, विकास और प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाना है। उभरती प्रौद्योगिकियों की पहचान करके और उन्हें कार्यान्वयन के चरण में ले जाकर, मिशन भविष्य के आर्थिक विकास के लिए मुख्य ईंधन के रूप में उनका लाभ उठाना चाहता है और इस प्रकार भारत को दुनिया का एक विनिर्माण केंद्र बनाना चाहता है।

15 वित्त वर्ष 2023-24 हेतु भारत की आर्थिक वृद्धि पर विश्व बैंक का पूर्वानुमान​


cu-20230609103216.jpg


विश्व बैंक के ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स के नवीनतम संस्करण में वैश्विक विकास वर्ष 2022 में 3.1% से घटकर 2023 में 2.1% होने का अनुमान है, साथ ही चीन के अलावा उभरते बाज़ारों एवं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (Developing Economies- EMDE) में पिछले वर्ष के 4.1% की तुलना में इस वर्ष 2.9% तक विकास दर धीमी होने की संभावना है। वर्ष 2023 की पहली तिमाही में भारत में बेरोज़गारी घटकर 6.8% हो गई, जो कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे कम है, साथ ही श्रम बल की भागीदारी में वृद्धि हुई है। इस संशोधन को उच्च मुद्रास्फीति, बढ़ती ऋण लागत एवं निजी तथा सरकारी खपत को प्रभावित करने वाले राजकोषीय समेकन जैसे कारकों हेतु ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है। हालाँकि भारत सबसे बड़ी EMDE में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था (कुल और प्रति व्यक्ति GDP दोनों के संदर्भ में) बना रहेगा। विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अपने अनुमान को घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया है। यह विश्व बैंक के जनवरी में लगाए गए पिछले अनुमान से 0.3 प्रतिशत अंक कम है। ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स विश्व बैंक समूह की प्रमुख रिपोर्ट है जो उभरते बाज़ारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ वैश्विक आर्थिक विकास एवं संभावनाओं की जाँच करती है। यह रिपोर्ट वर्ष में दो बार जनवरी व जून में जारी की जाती है, जो वैश्विक विकास, व्यापार, मुद्रास्फीति, वित्तीय बाज़ारों तथा क्षेत्रीय दृष्टिकोणों का विश्लेषण एवं पूर्वानुमान प्रदान करती है।

16 एकल परमाणु की एक्स-रे इमेजिंग की सहायता से एक तत्त्व की पहचान​


cu-20230609103618.jpg


हाल ही में वैज्ञानिकों ने एकल परमाणु की एक्स-रे इमेजिंग की सहायता से एक तत्त्व की पहचान कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वर्ष 1895 में विल्हेम कॉनराड रॉन्टजेन द्वारा खोजी गई एक्स-रे चिकित्सा और सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक अभिन्न अंग बन गई है। पहले, एक्स-रे किये जा सकने वाले प्रतिदर्श की सबसे छोटी मात्रा एक एटोग्राम होती है, (जो कि लगभग 10,000 परमाणु अथवा उससे अधिक है)। वैज्ञानिक लंबे समय से सिर्फ एक परमाणु का एक्स-रे करने में सफलता हासिल करना चाहते थे, जो अब संभव हो गया है। वैज्ञानिकों ने पहली बार एक परमाणु के एक्स-रे सिग्नेचर का पता लगाने के लिये सिंक्रोट्रॉन एक्स-रे स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोपी (SX-STM) नामक तकनीक का उपयोग किया है। SX-STM स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोपी को सिंक्रोट्रॉन एक्स-रे के साथ संयोजित करती है, जो एक गोलाकार पथ में इलेक्ट्रॉनों को गति प्रदान करने के पश्चात् उत्पन्न उच्च-ऊर्जा वाली एक्स-रे हैं। इसमें एक तेज़ धातु के सबसे उपरी हिस्से (टिप) का उपयोग किया जाता है जो किसी प्रतिदर्श के इलेक्ट्रॉनों के साथ बहुत निकटता में होता है। सिंक्रोट्रॉन एक्स-रे प्रतिदर्श को उत्तेजित करते हैं और धातु की नोक/टिप परमाणु द्वारा उत्सर्जित फोटोइलेक्ट्रॉनों को एकत्रित करती है जिससे इसकी पहचान और रासायनिक गुणों का पता चलता है।

17 उत्तर प्रदेश ने लांच की नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना​


cu-20230609124619.jpg


उत्तर प्रदेश में दुग्ध विकास और उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नंद बाबा दुग्ध मिशन की शुरुआत की है। 1,000 करोड़ रुपये के बजट वाली इस पहल का उद्देश्य दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाना और उन्हें डेयरी सहकारी समितियों के माध्यम से उचित मूल्य पर अपना दूध बेचने का अवसर प्रदान करना है। नंद बाबा दुग्ध मिशन का प्राथमिक उद्देश्य उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाना है। डेयरी सहकारी समितियों की स्थापना करके, इस मिशन का उद्देश्य उत्पादकों को उनके दूध के लिए उचित मूल्य प्रदान करना है, जिससे उनकी आर्थिक भलाई सुनिश्चित हो सके।

18 उत्तर प्रदेश सरकार ने Family ID पोर्टल लांच किया​


cu-20230609124747.jpg


उत्तर प्रदेश सरकार ने परिवार इकाइयों का एक व्यापक डेटाबेस बनाने और रोजगार के अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए Family ID पोर्टल लॉन्च किया है। फैमिली आईडी पोर्टल बिना राशन कार्ड वाले परिवारों और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कवर नहीं किए गए परिवारों के लिए एक केंद्रीकृत मंच के रूप में कार्य करता है। इसका प्राथमिक उद्देश्य परिवार इकाइयों का एक व्यापक डेटाबेस स्थापित करना, सरकारी लाभों के लक्षित वितरण को सक्षम करना और प्रक्रिया में पारदर्शिता में सुधार करना है। बिना राशन कार्ड वाले परिवार इस पोर्टल के माध्यम से एक अद्वितीय परिवार आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह आईडी विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है। पोर्टल पर पंजीकरण कराने से ये परिवार रोजगार के अवसरों तक पहुंच प्राप्त करते हैं, इस प्रकार आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है।

19 एशियाई अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत तीसरे स्थान पर रहा​


cu-20230609084809.jpg


एशियाई अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत तीसरे स्थान पर रहा। चैंपियनशिप के अंतिम दिन महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में विनोद संडिला चार मिनट 24 दशमलव 2-3 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने भारत को चैंपियनशिप में पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया। रेजोना मलिक हीना की अगुवाई में महिलाओं की 4 गुणा 400 मीटर रिले टीम स्वर्ण पदक जीता। कजाखस्तान ने रजत और कोरिया ने कांस्य पदक जीता। भारतीय पुरुष की रिले टीम ने रजत पदक हासिल किया। भारत ने छह स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य पदक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। जापान 14 स्वर्ण, 4 रजत और पांच कांस्य सहित पहले और चीन 11 स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य सहित दूसरे स्थान पर रहे।

20 मोटोनेट जीपी एथलेटिक्स मीट में भारत की ज्योति याराजी ने रजत और अमलान बोर्गोहेन ने कांस्य पदक अपने नाम किया​


cu-20230609085140.jpg


मोटोनेट जीपी एथलेटिक्स मीट में भारत की ज्योति याराजी ने रजत और अमलान बोर्गोहेन ने कांस्य पदक अपने नाम किया। भारतीय एथलीटों ने चीन में होने वाले एशियाई खेलों से पहले अपना शानदार प्रदर्शन किया। ज्योति ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा में 12 दशमलव 9-5 सेकंड का समय दर्ज किया। ज्योति के लिए यह सीजन का चौथा पदक था, जिनके पास महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में 12 दशमलव 8-2 सेकेंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। फिनलैंड की रीटा हस्क्रे ने 12 दशमलव 8-0 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण और नूरालोट्टा नेजि़री ने कांस्य पदक जीता। पुरुषों की 100 दौड़ में कल बोगोर्हेन ने कांस्य पदक जीता। बोर्गोहेन ने 10 दशमलव 4-9 सेकंड का समय निकाला, जो कि उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ समय था, और तीसरे स्थान पर रहे। जमैका के ओशेन बेली ने स्वर्ण और फिनलैंड के सामुली सैमुएलसन ने कास्य पदक अपने नाम किया।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock