प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में पोहरदेवी में बंजारा विरासत संग्रहालय का किया उद्घाटन

naveen

Moderator

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में पोहरदेवी में बंजारा विरासत संग्रहालय का किया उद्घाटन​


cu-20241006103123.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में पोहरदेवी में बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया। चार मंजिला संग्रहालय में 13 दीर्घाएँ हैं ये आंदोलन के चित्रों के माध्यम से बंजारा विरासत को दर्शाती हैं। वाशिम पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज के स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। संत सेवालाल और संत रामराव महाराज बंजारा समुदाय के आध्यात्मिक नेता थे। प्रधानमंत्री ने वाशिम के पोहरादेवी में जगदंबा मंदिर में दर्शन और पूजा भी की। PM ने वाशिम में करीब 23,300 करोड़ रुपए की कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं की शुरुआत की। महाराष्ट्र में कुल 56,000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। ठाणे में 32,800 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। बंजारा विरासत म्यूजियम, बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत को संरक्षित और प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है। इसे बंजारों की परंपराओं, रीति-रिवाजों और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने और मनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इस संग्रहालय में कलाकृतियों, वस्त्रों, आभूषणों और अन्य प्रदर्शनों का व्यापक संग्रह है, जो बंजारों के जीवन और परंपराओं की एक झलक प्रदान करते हैं।

2 PM मोदी ने किसान-सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी की​


cu-20241006100332.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार, 5 अक्टूबर को PM किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी है। इस बार PM मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से 9.4 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त भेजी है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र के 91.5 लाख किसानों को 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा का सीधा लाभ मिला है। इस योजना के तहत सरकार 2,000 रुपए की 3 किस्‍तों में किसानों को हर साल 6,000 रुपए देती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है। योजना के तहत सरकार अब तक 17 किस्तों में किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि भेज चुकी है। प्रधानमंत्री ने 18 जून को PM किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी। तब 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त भेजी गई थी। यानी टोटल 20 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई थी। इस योजना की शुरुआत 2019 में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए की गई थी।

3 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स के लिए पहले नैदानिक परीक्षण को दी मंजूरी​


cu-20241006101634.jpg


विश्व स्वास्थ्य संगठन-डब्‍ल्‍यू एच ओ ने संक्रामक रोग मंकीपॉक्स के लिए पहले नैदानिक परीक्षण को मंजूरी दे दी है। आपातकालीन प्रयोग प्राधिकरण ने उम्‍मीद जताई है कि मंकीपॉक्स से प्रभावित उन देशों में, जहां त्वरित और सटीक परीक्षण की मांग बढी है, वहां नैदानिक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। अफ्रीका में मंकीपॉक्स से अब तक 8 सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 30 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। अफ्रीकी संघ के रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार यह बीमारी 16 देशों में पाई गई है। सबसे गंभीर स्थिति कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में है। मंकीपॉक्स संक्रमित जानवरों से मनुष्यों में फैलता है। इसके लक्षणों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर बड़े फोड़े जैसे घाव शामिल हैं।

4 छत्तीसगढ़ के धामतरी जिले में दो दिन का जल जगार महोत्सव​


cu-20241006102715.jpg


छत्तीसगढ़ के धामतरी जिले में जल जगार महोत्सव की शुरुआत गंगरेल बांध के पास रविशंकर शुक्ल जलाशय परिसर में की गई थी। इस अंतर्राष्‍ट्रीय जल सम्‍मेलन में यूनिसेफ, जापान और श्रीलंका के अलावा देश के कई पर्यावरणविद भी भाग ले रहे हैं।

5 डीआरडीओ ने चौथी पीढ़ी की कम दूरी वाली हवाई रक्षा प्रणाली की तीन परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की​


cu-20241006103219.jpg


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने चौथी पीढ़ी की कम दूरी वाली हवाई रक्षा प्रणाली की तीन परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली हैं। यह परीक्षण राजस्‍थान के पोखरण फील्‍ड फायरिंग रेंज में किया गया। इन परीक्षणों में काफी ऊंचाई और गति के साथ लक्ष्य को भेदा गया। यह एयर डिफेंस सिस्टम रूस के एस-400 की तरह ही है। VSHORADS को रिसर्च सेंटर इमारत (RCI), हैदराबाद ने DRDO और भारतीय कंपनियों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। भारत ने इसी साल मई में स्वेदशी रुद्रम-II एयर-टु-ग्राउंड मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

6 भारत की मेजबानी में क्वाड देशों के बीच 8 अक्टूबर से शुरू होगा मालाबार समुद्री अभ्यास​


cu-20241006103911.jpg


क्वाड देशों के बीच विशाखापट्टनम में 08 अक्टूबर को भारत की मेजबानी में समुद्री अभ्यास मालाबार शुरू होगा, जिसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं हिस्सा लेंगी। इस समुद्री अभ्यास की शुरुआत विशाखापट्टनम में बंदरगाह से होगी। हिंद महासागर और भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझा समुद्री चुनौतियों का समाधान करने के मकसद से दो चरणों में यह नौसैन्य अभ्यास 18 अक्टूबर तक चलेगा। मालाबार अभ्यास 1992 में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारतीय नौसेना के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था, जो अब प्रमुख बहुपक्षीय कार्यक्रम के रूप में विकसित हो गया है।

7 कार्बन ट्रेडिंग के लिए नेपाल को 1600 करोड़ रुपये भुगतान करेगा विश्व बैंक​


cu-20241006104122.jpg


विश्व बैंक के साथ हुए समझौते के मुताबिक नेपाल को इस महीने के भीतर कार्बन की बिक्री से 1600 करोड़ रुपये मिलेंगे। नेपाल वन तथा पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक 2018 से 2024 तक तराई के 13 जिलों के जंगलों के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड को कम करने के लिए नेपाल को यह राशि प्रदान की जा रही है। तराई भूमि परिधि कार्यक्रम के तहत मधेश के सर्लाही जिले में बागमती नदी से लेकर सुदूरपश्चिम प्रदेश के भारतीय सीमा में रहे महाकाली नदी तक 24 लाख टन कार्बन भंडारण के लिए नेपाल को 1600 करोड़ रुपये मिलेंगे। वन मंत्रालय के प्रवक्ता बद्रीराज ढुंगाना के मुताबिक अक्टूबर के अंत तक विश्व बैंक ने नेपाल को यह राशि भुगतान करेगी।

8 RBI ने अविरल जैन को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया​


cu-20241006101553.jpg


भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने अविरल जैन को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ED) के रूप में नियुक्त किया है। RBI ने 4 अक्टूबर को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी। अविरल जैन के पास सुपरविजन, करेंसी मैनेजमेंट, फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेशन और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट के क्षेत्रों में तीन दशकों से अधिक का एक्सपीरियंस है।

9 भारत में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अदानी और गूगल ने साझेदारी की​


cu-20241006104702.jpg


अदानी समूह ने एक नई साझेदारी की घोषणा की है, जिसके तहत वह 2025 से गूगल को अपनी आगामी सौर- पवन हाइब्रिड परियोजना से नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करेगा। यह परियोजना खवड़ा, गुजरात में स्थित है, जो दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा सुविधाओं में से एक है, और इसका वाणिज्यिक संचालन Q3 2025 में शुरू होने की योजना है।

10 प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश में बायो-सीएनजी संयंत्र वाली गौशाला का उद्घाटन किया​


cu-20241006105021.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्वालियर में लाल टिपारा गौशाला के बायो-CNG संयंत्र का वर्चुअल उद्घाटन किया और मध्य प्रदेश में 685 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया, इस अवसर पर स्वच्छता दिवस मनाया गया। स्वच्छता दिवस हर वर्ष गांधी जयंती (2 अक्टूबर) के अवसर पर मनाया जाता है। यह संयंत्र इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के सहयोग से स्थापित किया गया है। ग्वालियर नगर निगम (GMC) ने संयंत्र के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये का योगदान दिया। यह भारत का पहला आधुनिक और आत्मनिर्भर गौशाला है। यह गौशाला, या गाय आश्रय, बायो-CNG संयंत्र के साथ 100 टन गाय के गोबर का उपयोग करके प्रति दिन तीन टन प्राकृतिक गैस उत्पन्न कर सकती है। संयंत्र 20 टन उच्च गुणवत्ता वाले जैविक खाद का भी उत्पादन करेगा।

11 रिलायंस समूह ने भूटान में सौर और जल-विद्युत परियोजनाओं के लिए DHI के साथ की साझेदारी​


cu-20241006105607.jpg


अनिल अंबानी का रिलायंस समूह भूटान के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है, जिसमें 1,270 मेगावाट के सौर और जलविद्युत परियोजनाओं का विकास शामिल है। यह परियोजनाएं भूटानी सरकार की वाणिज्यिक शाखा, ड्रुक होल्डिंग और इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (DHI) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में बनाई जाएंगी। भूटान सरकार की वाणिज्यिक और निवेश शाखा, ड्रक होल्डिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के साथ साझेदारी के हिस्से के रूप में, अनिल अंबानी के नेतृत्व वाला रिलायंस समूह संयुक्त रूप से देश में 500 मेगावाट सौर और 770 मेगावाट जल विद्युत परियोजनाएं विकसित करेगा।

12 फेडरल बैंक ने चैटबॉट फेड्डी में स्थानीय भाषा का समर्थन जोड़ने के लिए भाषिनी के साथ हाथ मिलाया​


cu-20241006105711.jpg


फेडरल बैंक ने भाशिनी, एक AI-प्रेरित भाषा अनुवाद प्लेटफ़ॉर्म, के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि इसके AI चैटबॉट फेडी में स्थानीय भाषाओं का समर्थन शामिल किया जा सके। यह सहयोग आरबीआई इनोवेशन हब (RBIH) की स्थानीय भाषा बैंकिंग के लिए पहल से प्रेरित है, जिसका उद्देश्य भारत में बैंकिंग सेवाओं को अधिक समावेशी और सुलभ बनाना है। इस सुधार के तहत, फेडी अब 14 भारतीय भाषाओं में उपयोगकर्ताओं की सहायता कर सकेगा, जिसमें हिंदी, बंगाली, तमिल और मराठी शामिल हैं। यह कदम वित्तीय सेवाओं में भाषा की बाधाओं को समाप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

13 विश्व शिक्षक दिवस 2024: 5 अक्टूबर​


cu-20241006105239.jpg


हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। साल अक्तूबर में मनाया जाने वाला विश्व शिक्षक दिवस एक वैश्विक अवसर है, जो हमारे जीवन में शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को सम्मान देने और पहचानने के लिए मनाया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस 2024 थीम है “शिक्षा के लिए एक नए सामाजिक अनुबंध की ओर शिक्षकों की आवाज़ को महत्व देना ।”
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock