प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान-भारत संघ के अध्यक्ष और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की

naveen

Moderator

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान-भारत संघ के अध्यक्ष और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की​


cu-202376204437.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान-भारत संघ के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से मुलाकात की। श्री सुगा 100 से अधिक सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की यात्रा पर हैं। इसमें सरकारी अधिकारी, जापान बिजनेस फेडरेशन और संसदीय समूह के सदस्य शामिल हैं। श्री मोदी ने संघ के अध्यक्ष के रूप में पहली भारत यात्रा पर श्री सुगा का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने निवेश और आर्थिक सहयोग, रेलवे, आपसी संपर्क और कौशल विकास साझेदारी सहित विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा की।

2 भारत के बाहर पहला आई.आई.टी. परिसर तंजानिया के जांजीबार में स्‍थापित किया जाएगा​


cu-202376131044.jpg


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत के बाहर पहला आईआईटी परिसर तंजानिया के ज़ांज़ीबार में बनेगा। ज़ांज़ीबार में आईआईटी मद्रास का एक परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। समझौते पर विदेश मंत्री एस जयशंकर और ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति हुसैन अली म्विनी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह परिसर भारत और तंजानिया के बीच लंबे समय से चली आ रही मित्रता को प्रदर्शित करता है और समूचे अफ्रीका और ग्लोबल साउथ में लोगों के बीच संबंध बनाने के भारत के प्रयासों की याद दिलाता है। डॉ जयशंकर ने ट्वीट में कहा है कि यह ऐतिहासिक कदम ग्‍लोबल साउथ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दर्शाता है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिश के अनुसार अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों को अन्य देशों में परिसर स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। डॉ जयशंकर इस समय चार दिन के तंजानिया के दौरे पर हैं। ज़ांज़ीबार के राष्‍ट्रपति डॉक्टर हुसैन अली म्विनी ने डॉक्‍टर जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेश मंत्री ज़ांज़ीबार के राष्‍ट्रपति के साथ आईएनएस त्रिशूल पर स्वागत समारोह में हिस्‍सा लिया।

3 भारत और सिंगापुर सहयोग बढ़ाने संबंधी मौजूदा समझौता ज्ञापन को 2028 तक बढ़ाने संबंधी एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए​


cu-202376201935.jpg


भारत और सिंगापुर ने कार्मिक प्रबंधन और लोक प्रशासन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने संबंधी मौजूदा समझौता ज्ञापन को 2028 तक बढ़ाने संबंधी एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की ओर से सचिव वी. श्रीनिवास तथा भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वांग ने इस पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य भारत और सिंगापुर के लोक सेवा अधिकारियों में सहयोग बढ़ाकर दोनों देशों के बीच भागीदारी मजबूत करना है। समझौता ज्ञापन में प्रशासनिक सुधार और सार्वजनिक क्षेत्र परिवर्तन, नेतृत्व और प्रतिभा विकास, ई-गवर्नेंस, क्षमता निर्माण तथा प्रशिक्षण के क्षेत्रों में सहयोग का प्रावधान है।

4 कर्नाटक के बेंगलुरू में जी 20 स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीट के पहले दिन अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को साझा करने में द्विपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा हुई​


cu-202376203634.jpg


कर्नाटक के बेंगलुरू में जी 20 स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीट के पहले दिन अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को साझा करने में द्विपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा हुई। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि बैठक के दौरान अंतरिक्ष एजेंसियों, उद्योगों और स्टार्ट-अप के बीच साझेदारी पर चर्चा हुई। इसमें अंतरिक्ष में कानून के शासन की संभावनाओं, अंतरिक्ष मिशनों में दिशानिर्देशों और विनियमों, जी20 स्पेस इकोनॉमी लीडर्स फोरम को अपग्रेड करने की संभावना और नए देशों को अंतरिक्ष क्षेत्र में कैसे लाया जाए इस पर भी चर्चा हुई। श्री सोमनाथ ने कहा कि बैठक में एक नए अंतरिक्ष युग की ओर – अर्थव्यवस्था, जिम्मेदारी और गठबंधन पर भी व्यापक चर्चा की गई।

5 ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023​


cu-20230707085915.jpg


इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) की ओर से प्रतिवर्ष ग्लोबल पीस इंडेक्स रैंकिंग जारी की जाती है। IEP की ओर से हाल ही में ‘ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023‘ जारी किया गया है। इस लिस्ट में विश्वभर के कुल 163 देशों को शामिल किया गया। इस लिस्ट में सबसे शांत देश के रूप में आइसलैंड ने अपनी जगह बनाई है। विश्व शांति सूचकांक में आइलैंड लगातार वर्ष 2008 से पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरा स्थान डेनमार्क का है। इसके अलावा विश्व के सबसे अशांत देश के रूप में अफगानिस्तान को रखा गया है। अफगानिस्तान को लगातार पांचवीं बार विश्व शांति सूचकांक में अंतिम स्थान प्राप्त हुआ है। ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023 में भारत को 126वां स्थान प्राप्त हुआ हुआ। पिछले वर्ष के मुकाबले भारत को फायदा हुआ है, पिछले वर्ष भारत को 135वां स्थान प्राप्त हुआ था जिस घटकर 126 हो गया है। इस वर्ष भारत को 2.314 स्कोर प्राप्त हुआ। भारत के पड़ोसी देशों में भूटान को दुनियाभर में 17वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा पाकिस्तान को 146वां, बांग्लादेश को 88वां, नेपाल को 79, मालदीव को 23 एवं श्रीलंका को 107वां स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही म्यांमार को 145वां और चीन को 80वां स्थान प्रदान किया गया है।

6 वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने शुरू की ‘जगन्ना अम्मा वोडी’ योजना​


cu-20230706163323.jpg


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने जगनन्ना अम्मा वोडी योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा देने और माताओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 6,392 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ, इस पहल का उद्देश्य लगभग 42 लाख माताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो उन्हें अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए 15,000 रुपये का वार्षिक उपहार प्रदान करते हैं। अम्मा वोडी योजना के माध्यम से, कक्षा 1 से इंटरमीडिएट स्तर तक के लगभग 83 लाख छात्र राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से लाभान्वित होंगे। माताओं को सीधे समर्थन देकर, यह योजना उनके बच्चों की शैक्षिक यात्रा को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानती है।

7 केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक परिषद ने एक अलग प्रशासनिक विभाग के रूप में लोक शिकायत विभाग की स्थापना को मंजूरी दी​


cu-2023762023.jpg


केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक परिषद ने एक अलग प्रशासनिक विभाग के रूप में लोक शिकायत विभाग की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह विभाग बेहतर प्रशासन और सार्वजनिक शिकायत का निपटारा सुनिश्चित करेगा। यह स्वीकृति उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई परिषद की बैठक में दी गई। इससे पहले लोक शिकायत निवारण का विषय प्रशासनिक सुधार, निरीक्षण, प्रशिक्षण और शिकायत विभाग को सौंपा गया था। यह प्रशासनिक सुधार सरकार की ई-गवर्नेंस के माध्यम से शिकायत निवारण और नागरिक-केंद्रित शासन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

8 केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 5,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ “राज्यों में अग्निशमन सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए योजना” शुरू की​


cu-20230707081719.jpg


केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों में अग्निशमन सेवाओं को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) के तहत तैयारी और क्षमता निर्माण निधि के तहत निर्धारित आवंटन से “राज्यों में अग्निशमन सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण” के लिए 5,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ योजना शुरू की है। कुल परिव्यय में से 500 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को उनके कानूनी और बुनियादी ढांचा-आधारित सुधारों के आधार पर प्रोत्साहित करने के लिए रखी गई है। इस संबंध में सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और अग्निशमन सेवाओं के प्रमुख को पत्र भेजा गया है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 13 जून, 2023 को नई दिल्ली में हुई राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस योजना की घोषणा की थी। योजना का उद्देश्य एनडीआरएफ के भीतर अग्निशमन सेवाओं का विस्तार और आधुनिकीकरण करना है, जिससे एनडीआरएफ की तैयारियों और क्षमता-निर्माण घटक के माध्यम से राज्यस्तर पर अग्निशमन सेवाओं को मजबूत किया जा सके। योजना के तहत परियोजनाओं/प्रस्तावों के लिए धन आवंटन के लिए, संबंधित राज्य सरकारों को इन परियोजनाओं/प्रस्तावों की कुल लागत का 25% (उत्तर-पूर्वी और हिमालयी (एनईएच) राज्यों को छोड़कर, जो 10% योगदान देंगे) अपने बजटीय संसाधन में से योगदान करना होगा। इस योजना की शुरूआत के पीछे पंद्रहवें वित्त आयोग (XV-FC) की सिफारिश है।

9 आईएन-यूएसएन बचाव और विस्फोटक आयुध निपटान अभ्यास- साल्वेक्स​


cu-20230707081925.jpg


भारतीय नौसेना- अमेरिकी नौसेना (आईएन-यूएसएन) बचाव और विस्फोटक आयुध निपटान (ईओडी) अभ्यास, साल्वेक्स का सातवां संस्करण 26 जून- 06 जुलाई 2023 तक कोच्चि में आयोजित किया गया। आईएन और यूएसएन 2005 से संयुक्त बचाव और ईओडी अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास में दोनों नौसेनाओं की भागीदारी देखी गई, जिसमें विशेषज्ञ गोताखोरी और ईओडी टीमों के अलावा जहाज- आईएनएस निरीक्षक और यूएसएनएस साल्वर शामिल थे। 10 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में दोनों देशों की गोताखोर टीमों ने समुद्री अनुभव साझा किए और जमीन के साथ-साथ समुद्र में भी ईओडी संचालन के विभिन्न पहलुओं में बचाव और प्रशिक्षण किया। साल्वेक्स ने समुद्री बचाव और ईओडी संचालन में पारस्परिक रूप से सर्वोत्तम प्रणालियों से अंतरसंचालनीयता, सामंजस्य और लाभ बढ़ाने की दिशा में संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन भी देखा।

10 केन्‍या के नैरोबी में भारत-अफ्रीका अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज सम्‍मेलन​


cu-20230707082200.jpg


अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज (श्रीअन्‍न) वर्ष मनाने के लिए कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय तथा केन्‍या के कृषि तथा पशुधन विकास मंत्रालय केन्‍या में ‘भारत-अफ्रीका अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज सम्मेलन‘ की सह-मेजबानी करेंगे। यह सम्‍मेलन अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (आईसीआरआईएसएटी) के समर्थन से आयोजित किया जाएगा। 30-31 अगस्त 2023 तक चलने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विश्‍व के सरकारी नेतृत्‍वकर्ताओं, शोधकर्ताओं, किसानों, उद्यमियों और उद्योग संघ आदि भाग लेंगे। ‘भारत-अफ्रीका अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज सम्मेलन’ के लिए आधिकारिक पूर्वावलोकन कार्यक्रम नैरोबी, केन्या में आयोजित किया गया। इसमें एक झलक प्रस्‍तुत की गई कि क्या उम्मीद की जा सकती है।

11 फ्रांस की बेस्टिल दिवस परेड में भाग लेने के लिए भारत की तीनों सेनाओं का एक दल फ्रांस के लिए रवाना​


cu-20230707084629.jpg


चौदह जुलाई को फ्रांस में ‘फेटे नेशनले फ्रांसेइस’ या राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसदिनको बैस्टिल दिवस के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि 1789 में हुई फ्रांसीसी क्रांति के दौरान इस दिन बैस्टिल पर हमला हुआ था। इस दिवसको उस हमले की वर्षगांठ मनाई जाती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को इस वर्षफ्रांस में आयोजित होने वाली ‘बैस्टिल डे परेड’ में सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस वर्ष की परेड में भारतीय सशस्त्र बलों केतीनों अंगों की 269 सदस्यीय टुकड़ी फ्रांस की तीनोंसेनाओं की टुकड़ी के साथ मार्च करते हुए दिखाई देगी। भारत और फ्रांस की सेनाओं के बीच यह परस्‍पर संबंध प्रथम विश्व युद्ध से ही जारी है। इस वर्ष दोनों देश रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने का समारोह मना रहे हैं। दोनों देशों की सेनाएं संयुक्त अभ्यासों में हिस्सा ले रही हैं और अपने-अपने अनुभवोंको भी साझा कर रही हैं।

12 OPEC में शामिल होने हेतु चार नए देशों के साथ वार्ता​


cu-20230707084928.jpg


हाल ही में पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के महासचिव ने बताया कि संगठन में शामिल होने के लिये चार नए देशों अज़रबैजान, मलेशिया, ब्रुनेई और मैक्सिको के साथ चर्चा चल रही है। OPEC की स्थापना वर्ष 1960 में संस्थापक सदस्यों ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला के साथ हुई थी जिसमें अब 13 सदस्य देश शामिल हैं। OPEC विश्व भर में लगभग 30% कच्चे तेल का उत्पादन करता है तथा इसके सदस्यों का वैश्विक पेट्रोलियम व्यापार में लगभग 60% हिस्सा है। वर्ष 2016 में OPEC ने अपने संगठन का विस्तार करने के लिये 10 प्रमुख तेल उत्पादक देशों को शामिल कर OPEC+ का गठन किया था। OPEC+ में अज़रबैजान, बहरीन, ब्रुनेई, कज़ाखस्तान, मलेशिया, मैक्सिको, ओमान, रूस, दक्षिण सूडान और सूडान के साथ 13 OPEC सदस्य देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य पेट्रोलियम नीतियों का समन्वय एवं एकीकरण करना, तेल बाज़ार को स्थिर करना, उपभोक्ताओं को पेट्रोलियम की स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित करना, उत्पादकों को विश्वसनीय आय प्रदान करना तथा पेट्रोलियम उद्योग में निवेश पर उचित रिटर्न प्रदान करना है। OPEC का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के वियना में है।

13 रक्षा राज्य मंत्री ने अंबाला में सीएसडी डिपो का उद्घाटन किया​


cu-20230707080933.jpg


रक्षा राज्यमंत्री श्री अजय भट्ट ने 5 जुलाई 2023 को अंबाला में कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) डिपो के नए परिसर का उद्घाटन किया। इस परिसर का निर्माण रेलवे मंत्रालय के अधीन डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर इंडिया लिमिटेड द्वारा सीएसडी डिपो की पुरानी भूमि के बदले में किया गया है। 1948 में स्थापित सीएसडी के पूरे देश में 34 क्षेत्रीय डिपो हैं।

14 Google ने एप्पल के पूर्व कार्यकारी श्रीनिवास रेड्डी को भारत नीति प्रमुख के रूप में नियुक्त किया​


cu-20230707090223.jpg


एप्पल के पूर्व कार्यकारी श्रीनिवास रेड्डी, गूगल के भारत नीति प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। रेड्डी वर्तमान में तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट में वरिष्ठ इंजीनियरिंग कार्यकारी हैं। वह इस साल के अंत में Google में शामिल हो सकते हैं।

15 फायरड्रोन प्रोटोटाइप लिए सहयोग​


cu-20230707090419.jpg


इंपीरियल कॉलेज लंदन और Swiss Federal Laboratories for Materials Science and Technology (Empa) ने फायरड्रोन नामक एक अभिनव प्रोटोटाइप ड्रोन विकसित करने के लिए सहयोग किया है। इस अत्याधुनिक तकनीक का उद्देश्य अग्निशमन में उपयोग किए जाने वाले वर्तमान ड्रोन की सीमाओं को संबोधित करना और जलती हुई इमारतों या वुडलैंड में खतरे वाले क्षेत्रों से महत्वपूर्ण प्रत्यक्ष डेटा प्रदान करना है। फायरड्रोन का प्राथमिक उद्देश्य खतरों का आकलन करना और अग्निशमन कार्यों के दौरान खतरनाक क्षेत्रों से महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करना है। यह प्रथम उत्तरदाताओं को अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है, जिसमें फंसे हुए व्यक्तियों, भवन लेआउट और अप्रत्याशित खतरों के बारे में विवरण शामिल हैं। यह वास्तविक समय का डेटा आपातकालीन प्रतिक्रिया रणनीतियों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है और अग्निशामकों और नागरिकों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। फायरड्रोन के लिए एक सुरक्षात्मक आवरण बनाने में ग्लास फाइबर और पॉलीमाइड एयरजेल जैसे हल्के, थर्मल सुपर-इन्सुलेटिंग सामग्री का उपयोग किया गया।

16 चेन्नई में शुरू की गई भारत की पहली ‘पुलिस ड्रोन यूनिट’​


cu-20230707093949.jpg


ग्रेटर चेन्नई सिटी पुलिस (जीसीपी) ने विशाल क्षेत्रों में हवाई निगरानी और आपराधिक गतिविधियों का त्वरित पता लगाने के लिए ‘पुलिस ड्रोन यूनिट’ लॉन्च की है। जीसीपी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, लगभग 3.6 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना का उद्घाटन तमिलनाडु के निवर्तमान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सी सिलेंद्र बाबू ने चेन्नई के पुलिस आयुक्त शंकर जिवाल की उपस्थिति में बेसेंट एवेन्यू, अडयार में किया।

17 श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में भारत का शीर्ष स्थान​


cu-20230706225950.jpg


श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में इस वर्ष पहले छह महीनों में श्रीलंका गये पर्यटकों में भारतीयों की संख्या सबसे अधिक रही। श्रीलंका पर्यटन विकास प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार जून के महीने में 26 हजार से अधिक भारतीय पर्यटक श्रीलंका गये। इससे श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में सुधार हुआ है। इस वर्ष जून के अंत तक श्रीलंका में भारत के पर्यटकों की संख्या करीब एक लाख सोलह हजार रही जबकि श्रीलंका में कुल छह लाख चौबीस हजार विदेशी पर्यटक पहुंचे। श्रीलंका में 2019 के ईस्टर हमले, कोविड महामारी और लॉकडाउन जैसी कई घटनाओं के बाद पर्यटन क्षेत्र की स्थिति काफी खराब हो गई थी। इसके बाद श्रीलंका पर्यटन क्षेत्र को बढावा देने का लगातार प्रयास करता रहा है। इसके अलावा श्रीलंका ने पर्यटन को बढावा देने के लिए रामायण से जुड़े 50 स्थलों की पहचान की है।

18 ईरान पर वर्ष 2020 में यात्री विमान को गिराने के विरुद्ध विश्‍व न्‍यायालय में मामला दर्ज​


cu-20230706230122.jpg


ईरान पर वर्ष 2020 में यात्री विमान को गिराने के विरुद्ध विश्‍व न्‍यायालय में मामला दर्ज किया गया है। कनाडा, स्वीडन, यूक्रेन और ब्रिटेन ने अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय से ईरान के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। संयुक्त राष्‍ट्र के सर्वोच्‍च न्‍यायालय में यूक्रेन के यात्री विमान को 2020 में मार गिराने को लेकर ईरान के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया। इस घटना में सभी 176 यात्रियों और क्रू सदस्य मारे गए थे। मरने वालों में अधिकतर कनाडा, स्वीडन, यूक्रेन और ब्रिटेन के साथ -साथ अफगानिस्तान और ईरान के नागरिक शामिल थे। चारों देश चाहते हैं कि ईरान द्वारा यूक्रेन के अंतरराष्ट्रीय विमान को मार गिराए जाने को गैर कानूनी ठहराया जाए।

19 SBI ने देश भर में 34 ट्रांजेक्शन बैंकिंग केंद्र लॉन्च किए​


cu-20230706163405.jpg


भारतीय स्टेट बैंक ने 01 जुलाई 2023 को ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए देश भर में 34 ट्रांजेक्शन बैंकिंग केंद्र लॉन्च किए। उद्घाटन बैंक के 68वें स्थापना दिवस के अवसर पर एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने किया। इस मौके पर बैंक ने कहा कि ये केंद्र लेनदेन बैंकिंग सेवाओं और चालू खाता-संबंधित पेशकशों में उसकी परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्सा है। बैंक का लक्ष्य ग्राहकों की सभी जरूरतों को पूरा करना और एक ही छत के नीचे उनके लेनदेन, भुगतान और संग्रह आवश्यकताओं के लिए व्यापक समाधान प्रदान करना है।

20 आयरलैंड के लिमेरिक में विश्‍व युवा तीरंदाजी चैम्पियनशिप में भारत के प्रियांश और अवनीत कौर की जोड़ी ने कंपाउंड वर्ग के जूनियर मिक्‍स्‍ड स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता​


cu-202376213512.jpg


भारतीय तीरंदाज प्रियांश और अवनीत कौर ने विश्‍व युवा तीरंदाजी चैम्पियनशिप में कम्‍पाउंड स्‍पर्धा में जूनियर मिक्स्ड मुकाबले में स्वर्ण पदक जीत लिया है। आयरलैंड के लिमेरिक में इस भारतीय जोड़ी ने फाइनल में इस्राइल को हराया। दोनों देशों के बीच कल कड़ा मुकाबला हुआ और भारतीय खिलाड़ियों ने बाजी मारते हुए इस्राइल को 144 के मुकाबले 146 अंकों से हरा दिया। भारत के मानव जाधव और एश्‍वर्या शर्मा की जोडी ने भी कैडेट मिक्स्ड कंपाउंड स्पर्धा में मैक्सिको को हराकर कांस्य पदक हासिल किया। विश्‍व युवा तीरंदाजी चैम्पियनशिप आयरलैंड के लिमेरिक विश्‍वविद्यालय में तीन से नौ जुलाई तक आयोजित हो रही है
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock