पूसा संस्थान के 504 बिस्तरों वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रावास “मधुमास” का केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा शुभारंभ

naveen

Moderator

1 पूसा संस्थान के 504 बिस्तरों वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रावास “मधुमास” का केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा शुभारंभ​


cu-20230704081425.jpg


भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय छात्रावास “मधुमास” का शुभारंभ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। इस छात्रावास में एकल शैया वाले 400 कमरे, स्नानागार-रसोई सहित एकल शैया वाले 56 कमरे व 48 फैमिली अपार्टमेंट हैं जिनमें 504 छात्रों के रहने की व्यवस्था है। छात्रावास परिसर में व्यायामशाला, रेस्टोरेंट, सौर ऊर्जा प्रणाली, वर्षा जल संचयन प्रणाली, जनरेटर आधारित पॉवर बैकअप, आर.ओ. प्रणाली आधारित पेयजल, अग्निशामक व्यवस्था, पार्किंग क्षेत्र, लिफ्ट प्रणाली जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं हैं।

2 भारत के अनुसंधान पोत ‘सागर निधि’ पर कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव के अंतर्गत वैज्ञानिकों का पहली बार आगमन​


cu-20230704081619.jpg


हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव (सीएससी) की अवसंरचना के अंतर्गत महासागर सहयोग से संबंधित लगभग 35 दिनों की अवधि तक चलने वाले एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में, बांग्लादेश और मॉरीशस के वैज्ञानिक संयुक्त महासागर अभियान में भाग लेने के लिए 29 जून, 2023 को भारत के अनुसंधान पोत ‘सागर निधि‘ पर सवार हुए। इस अभियान (क्रूज़) का संचालन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस) द्वारा किया जाता है । यह कार्यक्रम गत नवंबर 2022 में गोवा और हैदराबाद में आयोजित की गई कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव (सीएससी) के पहले समुद्र विज्ञानी और जलविज्ञानी सम्मेलन का परिणाम है।

3 डीएवाई-एनआरएलएम ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के विपणन के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया​


cu-20230704081719.jpg


स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए विपणन को मजबूत करने का एक और कदम उठाते हुए दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने ईएसएआरएएस (eSARAS) मोबाइल ऐप लॉन्च किया जो एसएचजी द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए ईकॉमर्स की पहल में योगदान देगा। ऐप को नई दिल्ली में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव श्री शैलेश कुमार सिंह द्वारा लॉन्च किया गया। इस अवसर पर श्री सिंह ने नई दिल्ली में मंत्रालय के जनकपुरी स्थित कार्यालय में ई सरस पूर्ति केंद्र का भी उद्घाटन किया।

4 गुरुग्राम में शुरू हुआ स्टार्टअप-20 शिखर सम्मेलन​


cu-20230704082034.jpg


भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप-20 संवाद समूह द्वारा आयोजित स्टार्टअप 20 शिखर सम्मेलन गुरुग्राम में शुरू हुआ। यह दो दिवसीय कार्यक्रम, स्टार्टअप 20 के पहले वर्ष के सफल समापन की महत्वपूर्ण उपलब्धि तथा अंतिम नीति विज्ञप्ति को जारी करने को रेखांकित करता है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम स्टार्टअप 20 संवाद समूह की पहली महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री श्री सोम प्रकाश, भारत के जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत, स्टार्टअप 20 के अध्यक्ष डॉ. चितन वैष्णव एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

5 भारत और वियतनाम ने विधि और न्याय के क्षेत्र में सहयोग के उपायों पर चर्चा की​


cu-20237313420.jpg


भारत और वियतनाम ने विधि और न्याय के क्षेत्र में सहयोग के उपायों पर चर्चा की है। दोनों पक्ष समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने सहित विधि और न्याय के क्षेत्र में सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए आधिकारिक स्तर पर विचार-विमर्श करने पर सहमत हुए। नई दिल्ली में केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वियतनाम के न्याय मंत्री ले थान्ह लॉन्ग के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों पक्षों ने इस अवसर का उपयोग विधि और न्याय के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के उपायों के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए किया।

6 राष्‍ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने दक्षिण एशिया क्षेत्रीय डोपिंग रोधी संगठन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए​


cu-202373192855.jpg


राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने नई दिल्ली में दक्षिण एशिया क्षेत्रीय डोपिंग रोधी संगठन- SARADO के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। SARADO में बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका के डोपिंग रोधी संगठन शामिल हैं। समझौते का उद्देश्य खेलों में डोपिंग रोकने के लिए क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाना है। इस अवसर पर युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय खेलों में भारत की बढ़ती भागीदारी और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने खेलों में शुचिता को प्रोत्‍साहन देने में सरकार की जिम्‍मेदारी और वैश्विक डोपिंग रोधी आंदोलन में योगदान की चर्चा की।

7 WTO में ब्रजेंद्र नवनीत के कार्यकाल को नौ महीने तक बढ़ाने की घोषणा​


cu-20230704094153.jpg


भारत सरकार ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में ब्रजेंद्र नवनीत के कार्यकाल को नौ महीने तक बढ़ाने की घोषणा की। यह निर्णय 2024 में डब्ल्यूटीओ के महत्वपूर्ण 13 वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले आया है। ब्रजेंद्र नवनीत ने जून 2020 में डब्ल्यूटीओ में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया, उनका प्रारंभिक कार्यकाल 28 जून, 2023 को समाप्त होने वाला था। हालांकि, सरकार के हालिया फैसले ने उनका कार्यकाल 31 मार्च, 2024 तक बढ़ा दिया है जो उनके मूल्यवान योगदान की मान्यता और महत्वपूर्ण वार्ता के दौरान निरंतरता की आवश्यकता को दर्शाता है।

8 केंद्र ने तुषार मेहता को 3 और वर्षों के लिए भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में फिर से नियुक्त किया​


cu-20230704093711.jpg


वरिष्ठ वकील और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को सुप्रीम कोर्ट में छह अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरलों (एएसजी) की उनकी टीम के साथ तीन साल की अवधि के लिए भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। मेहता अक्टूबर 2018 से एसजी के पद पर बने हुए हैं।

9 ब्राज़ील में आयोजित 64वीं ग्लोबल एन्वायरनमेंट फैसिलिटी (GEF)​


cu-20230704083427.jpg


हाल ही में ब्राज़ील में आयोजित 64वीं ग्लोबल एन्वायरनमेंट फैसिलिटी (GEF) परिषद की बैठक में शासी निकाय ने जलवायु, जैवविविधता और प्रदूषण की समस्या से निपटने के प्रयासों में तेज़ी लाने के लिये 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के संवितरण को मंज़ूरी दी है। यह GEF-8 फंडिंग अवधि (2022 और 2026 तक चलने वाला) की दूसरी कार्य योजना है। शासी निकाय ने कुनमिंग-मॉन्ट्रियल वैश्विक जैवविविधता फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन को वित्तपोषित करने के लिये एक नए फंड, ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क फंड (GBFF) की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है। यह निधि महत्त्वपूर्ण है क्योंकि GEF-8 अवधि के दौरान लगभग 50% संसाधन जैवविविधता से संबंधित कार्यों के लिये आवंटित किये जाएंगे। यह निधि 20% स्वदेशी लोगों एवं स्थानीय समुदायों (IPLC) को, 25% GEF एजेंसियों को, 36% SIDS (छोटे विकासशील द्वीपीय देश) को तथा 3% LDC (अल्प विकसित देशों) को आवंटित की जाएगी। IPLC के लिये आवंटन की समीक्षा अगस्त में अनुसमर्थन के दो वर्ष बाद की जाएगी जबकि SIDS और LDC के लिये आवंटन की समीक्षा अनुसमर्थन के तीन वर्ष बाद की जाएगी।

10 वेक्टर जनित बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियों की निगरानी​


cu-20230704091421.jpg


हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मानसून के मौसम से पहले वेक्टर जनित बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने में राज्य की तत्परता का वस्तुतः मूल्यांकन किया, सक्रिय उपायों तथा रोग के बोझ को कम करने के लिये स्वास्थ्य आवश्यकताओं के महत्त्व पर ज़ोर दिया। वेक्टर-जनित बीमारियाँ मच्छरों, किलनी, पिस्सू और मक्खियों जैसे संक्रमित वाहकों के काटने से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों का एक समूह है। इन बीमारियों में मलेरिया, डेंगू बुखार, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, लिम्फेटिक फाइलेरिया और कालाज़ार शामिल हैं। वे आमतौर पर मौसमी होते हैं और उनके फैलने का खतरा होता है, ये बीमारियाँ ज़्यादातर मानसून और इसके बाद की अवधि के दौरान उत्पन्न होती हैं।

11 INS सुनयना का बीरा, मोज़ाम्बिक का दौरा​


cu-20230704084719.jpg


हाल ही में भारतीय नौसेना के एक नौसैनिक जहाज़ INS सुनयना ने बीरा, मोज़ाम्बिक के बंदरगाह का दौरा किया जो अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने तथा सागर- क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा और विकास के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने हेतु भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। INS सुनयना की तैनाती में मोज़ाम्बिक के तट पर एक संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) की गश्त करना भी शामिल है जो दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को और बढ़ाती है। मिशन सागर को वर्ष 2015 में आरंभ किया गया था। यह हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में भारत की रणनीतिक दृष्टि है। सागर के माध्यम से भारत अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करना चाहता है तथा उनकी समुद्री सुरक्षा क्षमताओं के निर्माण में सहायता करना चाहता है।

12 तमिलनाडु ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में हासिल किया शीर्ष स्थान​


cu-20230704091328.jpg


FY23 (मार्च 2023 में समाप्त वित्तीय वर्ष) के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्यात आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु (TN) FY23 में इलेक्ट्रॉनिक सामानों का भारत का प्रमुख निर्यातक बन गया, जिसमें निर्यात 5.37 बिलियन (bn) अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो FY22 (1.86 bn अमेरिकी डॉलर) के निर्यात से लगभग तीन गुना है। 4.90 bn अमेरिकी डॉलर के निर्यात के साथ तमिलनाडु के बाद उत्तर प्रदेश (UP) दूसरे स्थान पर और 4.52 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ कर्नाटक तीसरे स्थान पर है। पहली बार, TN ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक सामानों के अग्रणी निर्यातक के रूप में UP, कर्नाटक और महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और पेगाट्रॉन जैसी कंपनियों के उत्पादन ने TN को इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में FY22 में चौथे स्थान से शीर्ष स्थान पर चढ़ने में मदद की। नोट: FY22 में, कर्नाटक 3.87 bn अमेरिकी डॉलर के साथ सूची में शीर्ष पर है; इसके बाद 3.77 bn अमेरिकी डॉलर के साथ UP; 2.08 bn अमेरिकी डॉलर के साथ महाराष्ट्र है।

13 इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर जीएसटी कटौती​


cu-20230704093439.jpg


वित्त मंत्रालय ने मोबाइल फोन, 27 इंच तक के टीवी, फ्रीज और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर जीएसटी की दर घटाने का ऐलान किया है। बीते एक जुलाई को जीएसटी को लागू हुए छह साल पूरे हो गए हैं। वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट शेयर कर यह जानकारी दी है। इस ट्वीट में एक ग्राफिक्स शेयर किया है, जिसमें अलग-अलग आइटम पर ग्राहकों पहले से कम जीएसटी देना होगा। नई दरों में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर जीएसटी 18 से 5 प्रतिशत देना होगा। पहले इन आइटम पर जीएसटी की दरें 8 से 31.3 प्रतिशत थी।

14 मैक्स वर्स्टापेन ने जीता ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स 2023​


cu-20230704094310.jpg


मौजूदा फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टापेन ने अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखते हुए ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स 2023 में शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने लगातार तीसरे विश्व खिताब के उनके प्रयास को और मजबूत कर दिया। लगातार चौथी रेस के लिए पोल पोजीशन से शुरुआत करते हुए वेरस्टापेन ने मौजूदा सत्र में अपनी लगातार पांचवीं जीत और नौ रेसों में सातवीं जीत हासिल कर अपने दबदबे का प्रदर्शन किया।

15 गुरु पूर्णिमा 2023 : 3 जुलाई​


cu-20230704091718.jpg


गुरु पूर्णिमा को एक धार्मिक हिंदू त्योहार माना जाता है जो हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पंचांग के अनुसार, गुरु पूर्णिमा हर साल आषाढ़ के महीने में पूर्णिमा के दिन और इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 3 जुलाई 2023 को मनाई गई। गुरु पूर्णिमा भारत, नेपाल और भूटान में गुरु-शिष्य संबंधों को व्यक्त करती है। गुरु पूर्णिमा केवल एक हिंदू त्योहार नहीं है, यह बौद्धों और यहां तक कि जैनियों द्वारा भी उसी उत्साह के साथ मनाया जाता है।

16 विश्व UFO दिवस 2023: 02 जुलाई​


cu-20230704093928.jpg


विश्व यूएफओ दिवस, 2 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जो दुनिया भर के व्यक्तियों के लिए अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स (UFO) के पेचीदा दायरे में जाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विश्व UFO दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका में दो महत्वपूर्ण घटनाओं से अपनी जड़ों का पता लगाता है। पहली घटना 24 जून, 1947 को हुई, जब पायलट केनेथ अर्नोल्ड ने माउंट रेनियर, वाशिंगटन के पास कई अज्ञात वस्तुओं को देखने की सूचना दी। इसके बाद, 2 जुलाई, 1952 को, रडार ऑपरेटरों ने वाशिंगटन पर कई यूएफओ देखे जाने की पुष्टि की। अन्य UFO से संबंधित घटनाओं के साथ संघर्ष से बचने के लिए, विश्व यूएफओ दिवस की आधिकारिक तारीख को 2 जुलाई को स्थानांतरित कर दिया गया था, इस उल्लेखनीय घटना का सम्मान करते हुए।

17 विश्व खेल पत्रकार दिवस 2023​


cu-20230704094619.jpg


विश्व खेल पत्रकार दिवस प्रत्येक वर्ष 2 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। खेल व्यक्तियों के समग्र विकास में बहुत महत्व रखता है, जो एक मनोरंजक खोज और संभावित कैरियर पथ दोनों के रूप में कार्य करता है। कुछ व्यक्तियों में खेल और पत्रकारिता दोनों के लिए गहरा जुनून होता है, जो उन्हें “खेल पत्रकारों” के रूप में व्यवसायों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। विश्व खेल पत्रकार दिवस की स्थापना 1994 में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) द्वारा 2 जुलाई को एक संगठन के रूप में AIPS की स्थापना को चिह्नित करने के लिए की गई थी, जो पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के साथ मेल खाता है।

18 अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 2023​


cu-20230704094756.jpg


पर्यावरण पर डिस्पोजेबल प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक स्तर पर व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों के लिए प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने और अधिक टिकाऊ विकल्पों का पता लगाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock