जी-20 के प्रमुख शिक्षा कार्यक्रम यूनिवर्सिटीज-20 सम्मेलन का आयोजन पुणे में होगा

naveen

Moderator

1 जी-20 के प्रमुख शिक्षा कार्यक्रम यूनिवर्सिटीज-20 सम्मेलन का आयोजन पुणे में होगा​


cu-2023610203134.jpg


भारतीय विश्‍वविद्यालय संघ और सिम्बायोसिस इंटरनेशनल -डीम्ड विश्‍वविद्यालय जी-20 के प्रमुख शिक्षा कार्यक्रम के साथ ही पूरक कार्यक्रम के तौर पर 19, 20 और 21 जून को पुणे में यूनिवर्सिटीज-20यूनी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इसका विषय है – ‘द फ्यूचर ऑफ यूनिवर्सिटीज मेकिंग द वर्ल्ड ए बेटर प्लेस टू ‘लिव इन द ट्रांसफॉर्मेटिव रोल ऑफ यूनिवर्सिटीज‘। यह तीन दिवसीय सम्मेलन पुणे में सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा। यूनी-20 में जी-20 देशों के वरिष्ठ शिक्षाविद और शैक्षिक नेता शामिल होंगे। लगभग 70 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि, जी-20 देशों और सभी महाद्वीपों के 40 से अधिक वक्ता इस सम्मेलन में भाग लेंगे।

2 मध्‍यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना शुरू की, राज्‍य की प्रत्‍येक महिला को प्रतिमाह एक हजार रूपये मिलेंगे​


cu-202361019504.jpg


मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गैरीसन ग्राउंड, जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना‘ कार्यक्रम में प्रदेश में नारी सशक्तिकरण के लिए एक नई योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना नामक इस योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों में 1-1 हजार रुपये की राशि जमा कर मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया । इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री चौहान ने कहा कि समय के साथ लाडली बहना योजना की राशि 2 हजार से लेकर 3 हजार रुपये तक बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब महिलाओं को छोटी छोटी जरूरतों के लिए हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। गौरतलब है कि लाडली बहना योजना की घोषणा इस वर्ष 5 मार्च को की गई थी और लगभग 35 दिनों में ही एक करोड़ 25 लाख से अधिक महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन जमा किए । इन सभी महिलाओं के बैंक खातों में एक एक हजार रुपए की राशि जमा की गई। वहीं राज्य सरकार ने महिलाओं की मदद के लिए फोन नंबर 181 भी जारी किया है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए लाडली बहना सेना का भी गठन किया जाएगा। यह सेना महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के साथ साथ सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी मदद करेगी।

3 विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने एक रिपोर्ट में लोक स्वास्थ्य और आर्थिक बचत के लिए ‘हर घर जल’ कार्यक्रम को महत्‍वपूर्ण बताया​


cu-20236108448.jpg


विश्व स्वास्थ्य संगठन -डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक बचत के ‘हर घर जल‘ कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया गया है। हर घर जल के बारे में इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि देश में सभी घरों के लिए सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल सुनिश्चित करने से डायरिया से होने वाली लगभग चार लाख मौतों को रोका जा सकता है और इन बीमारियों से संबंधित लगभग 1 करोड़ 40 लाख विकलांगता समायोजित जीवन वर्ष को रोका जा सकता है। अकेले इस उपलब्धि के कारण 101 अरब अमरीकी डॉलर तक की अनुमानित लागत की बचत होगी। नई दिल्ली में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि जीवन बचाने, महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने और जीवन को आसान बनाने में सुरक्षित पेयजल की भूमिका अहम है। 2019 से पहले, ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की स्थिति चुनौतीपूर्ण थी। जल शक्ति मंत्रालय के तहत जल जीवन मिशन के हर घर जल कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को की थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर ग्रामीण परिवार को नलों के जरिए सुरक्षित पेयजल की सस्ती और नियमित पहुंच उपलब्ध कराना है।

4 कर्नाटक सरकार की ‘शक्ति’ स्मार्ट कार्ड योजना​


cu-20230611085010.jpg


कर्नाटक सरकार ने महिलाओं को 11 जून से शुरू होने वाली राज्य की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठाने के लिए शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने की सलाह दी है। सरकार ने पहले ही ‘शक्ति’ योजना पर दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है, जो कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक है। कर्नाटक के परिवहन विभाग के अनुसार, महिलाएं 11 जून से sevasindhu.karnataka.gov.in के माध्यम से शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं।

5 यूएस-यूके आर्थिक साझेदारी के लिये अटलांटिक घोषणा​


cu-20230611090608.jpg


संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में “अटलांटिक घोषणा” के रूप में जाना जाने वाला एक महत्वपूर्ण रणनीतिक समझौता किया है। यह समझौता उनके लंबे समय से चले आ रहे “विशेष संबंधों” की पुष्टि करता है और रूस, चीन और आर्थिक अस्थिरता द्वारा उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए एक संयुक्त प्रयास की रूपरेखा तैयार करता है। ब्रेक्सिट मुक्त व्यापार समझौते का पीछा करने के बजाय, दोनों देशों ने व्यापक औद्योगिक सब्सिडी के माध्यम से एक नई हरित अर्थव्यवस्था विकसित करने का विकल्प चुना है।

6 दिल्ली के बीकानेर हाउस में लहर नाम से एक शानदार कला प्रदर्शनी का आयोजन​


cu-20230611082619.jpg


डॉक्टर बी आर अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड के युवा कलाकारों की प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए बीकानेर हाउस में लहर नाम से एक शानदार कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस स्कूल के 10वीं और ग्यारहवीं के छात्रों द्वारा डिज़ाइन की गई यह अनूठी प्रदर्शनी पारिस्थितिकी और शहरी जीवन के बीच के जटिल संबंधों को उजागर करती है। इस मौके पर दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि इस प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा दिखाई गई रचनात्मक अभिव्यक्ति बेहद सराहनीय है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस विशेष स्कूल में परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स को पाठ्यक्रम के रूप में मान्यता देकर युवा कलाकारों को अपनी प्रतिभा उजागर करने का शानदार अवसर प्रदान किया है।

7 Microsoft और AirJaldi Networks ने 12 राज्यों में कम सेवा प्राप्त समुदायों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए सहयोग को मजबूत किया​


cu-20230611084540.jpg


माइक्रोसॉफ्ट और एयरजल्दी (AirJaldi) नेटवर्क्स, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी समाधानों की एक प्रमुख प्रदाता, ने ‘कंटेंटफुल कनेक्टिविटी’ नामक तीन साल के समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से एक साथ काम किया है। इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य निजी, सार्वजनिक और गैर-लाभकारी क्षेत्रों के साथ सहयोग करके भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच और सार्थक कनेक्टिविटी में सुधार करना है। यह पहल, माइक्रोसॉफ्ट एयरबैंड कार्यक्रम का हिस्सा है, जो एयरजल्दी नेटवर्क का विस्तार करने, ब्रॉडबैंड अपनाने, डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और वंचित समुदायों के उत्थान पर केंद्रित है।‘कंटेंटफुल कनेक्टिविटी’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, एयरजाल्डी नेटवर्क्स तीन नए राज्यों: तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अपने नेटवर्क का विस्तार करेगा। इसका उद्देश्य 12 राज्यों में नेटवर्क स्थानों की संख्या को 40 से बढ़ाकर 62 करना है, जो अतिरिक्त 1,500 किमी फाइबर नेटवर्क को कवर करता है। यह विस्तार 20,000 वर्ग किमी में लगभग 500,000 वंचित लाभार्थियों को इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करेगा।

8 गो डिजिट लाइफ इंश्योरेंस को भारत में जीवन बीमा कारोबार के लिए इरडा की मंजूरी मिली​


cu-20230611092131.jpg


गो डिजिट लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड, कनाडा स्थित फेयरफैक्स समूह द्वारा समर्थित कंपनी और पहले से ही सामान्य बीमा क्षेत्र में काम कर रही है, को भारत में अपना जीवन बीमा व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से विनियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। हाल की मंजूरी से भारतीय जीवन बीमा खंड में बीमाकर्ताओं की कुल संख्या 26 हो गई है। इसके अतिरिक्त, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) शुरू करने की योजना बना रहा है और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को आवश्यक दस्तावेज पहले ही जमा कर चुका है।

9 प्रवासियों के लिए मुंबई बना भारत का सबसे महंगा शहर​


cu-20230611093238.jpg


मर्सर के कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, मुंबई को भारत में प्रवासियों के लिए सबसे महंगे शहर के रूप में पहचाना गया है। सर्वेक्षण में पांच महाद्वीपों के 227 शहरों का विश्लेषण किया गया ताकि प्रवासियों के लिए रहने की लागत निर्धारित की जा सके। मुंबई के बाद, नई दिल्ली और बेंगलुरु सूची में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। 2023 के सर्वेक्षण में, मुंबई को वैश्विक रैंकिंग में 147 वें स्थान पर रखा गया था, जिसमें नई दिल्ली 169 वें, चेन्नई 184 वें, बेंगलुरु 189 वें, हैदराबाद 202 वें, कोलकाता 211 वें और पुणे 213 वें स्थान पर था। वैश्विक स्तर पर, प्रवासियों के लिए सबसे महंगे शहर हांगकांग, सिंगापुर और ज्यूरिख थे। सर्वेक्षण ने आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन सहित प्रत्येक स्थान पर विभिन्न वस्तुओं की लागत का आकलन किया।

10 वी अनंतरमण क्रेडिट ब्यूरो ट्रांसयूनियन सिबिल के नए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष​


cu-20230611093402.jpg


बैंकिंग उद्योग में व्यापक अनुभव रखने वाले अनुभवी बैंकर वी अनंतरमण को क्रेडिट ब्यूरो ट्रांसयूनियन सिबिल के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। अनंतरमन ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, क्रेडिट सुइस, ड्यूश बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका जैसी प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय फर्मों में कॉर्पोरेट और निवेश बैंकिंग टीमों में नेतृत्व की स्थिति संभाली है।

11 संजय स्वरूप CONCOR के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति​


cu-20230611093516.jpg


संजय स्वरूप रेल मंत्रालय के तहत एक पीएसयू, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR) के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) होंगे। स्वरूप के नाम की सिफारिश लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) पैनल ने की है। वर्तमान में, वह उसी संगठन में निदेशक (अंतर्राष्ट्रीय विपणन और संचालन) के रूप में कार्यरत हैं।

12 2030 तक एक लाख करोड़ डॉलर की होगी देश की इंटरनेट अर्थव्यवस्था​


cu-20230611093644.jpg


भारत की इंटरनेट अर्थव्यवस्था साल 2030 तक छह गुना बढ़कर एक लाख करोड़ डॉलर (करीब 82 लाख करोड़ रुपये) पहुंच जाएगी। गूगल, टेमासेक और बेन एंड कंपनी की मंगलवार को जारी साझा रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इस ‘इंडिया ई-कॉनमी रिपोर्ट‘ के अनुसार, भारत अपने डिजिटल दशक में है। इसके आखिर तक इंटरनेट अर्थव्यवस्था 12 से 13 फीसदी की सालाना दर से बढ़ेगी। अभी इसकी वृद्धि चार से पांच फीसदी है।

13 पोलैंड की इगा स्वितेक ने फ्रेंच ओपन टेनिस का महिला एकल खिताब जीता​


cu-20236118914.jpg


फ्रेंच ओपन टेनिस में विश्व की नंबर एक और पोलैंड की शीर्ष वरीयता प्राप्त इगा स्वितेक ने महिला एकल का खिताब जीत लिया है। पांच साल में यह उनका तीसरा फ्रेंच खिताब है। फ्रेंच ओपन एक मुख्य टेनिस टूर्नामेंट है जो मई के अंत तथा जून की शुरुआत के दो सप्ताह के मध्य पेरिस, फ्रांस में स्टेड रोलैंड गर्रोस में खेला जाता है। यह वार्षिक टेनिस कैलेंडर में दूसरा ग्रैंड स्लैम है तथा दुनिया का प्रमुख क्ले कोर्ट टेनिस टूर्नामेंट है।

14 लंबी कूद के भारतीय खिलाड़ी मुरली श्रीशंकर पेरिस में प्रतिष्ठित डायमंड लीग में तीसरे स्थान पर रहे​


cu-2023611879.jpg


भारत के दिग्‍गज एथलीट मुरली श्रीशंकर ने पेरिस डायमंड लीग में पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया। मुरली ने तीसरे प्रयास में आठ दशमलव शून्‍य-नौ मीटर के साथ छलांग लगाई। डायमण्‍ड लीग प्रतियोगिता में शीर्ष तीन स्‍थान पर पहुंचने वाले मुरली श्रीशंकर तीसरे भारतीय बन गए हैं। इससे पहले नीरज चोपडा और विकास गौडा यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। ग्रीस के मिल्टियाडिस टेंटोग्लू ने आठ दशमलव एक-तीन मीटर की छलांग के साथ पेरिस डायमंड लीग जीती। स्विटजरलैंड के साइमन ईहेमर ने आठ दशमलव एक-एक मीटर की छलांग लगाकर दूसरा स्‍थान हासिल किया।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock