गीताप्रेस, गोरखपुर को 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार

naveen

Moderator

1 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदान किए; सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में मध्यप्रदेश अव्वल​


cu-202361713148.jpg


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्‍ली में चौथे राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्रदान किये। जल शक्ति मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार 2022 के लिए संयुक्त विजेताओं सहित 11 श्रेणियों में कुल 41 पुरस्‍कारों की घोषणा की थी। सर्वश्रेष्ठ राज्‍य की श्रेणी में मध्य प्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ जिले की श्रेणी में ओडिशा के गंजम जिले को पुरस्कृत किया गया। तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिले की जगन्‍नाथपुरम ग्राम पंचायत को श्रेष्ठ ग्राम पंचायत के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रत्‍येक पुरस्कार विजेता को एक प्रशस्ति-पत्र, ट्रॉफी और नकद राशि सम्मान स्वरूप दी गई।

2 गीताप्रेस, गोरखपुर को 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार​


cu-2020618212319.jpg


वर्ष 2021 का गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस, गोरखपुर को प्रदान किया जाएगा। वर्ष 1923 में स्थापित, गीता प्रेस दुनिया के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है। इसने 14 भाषाओं में 41 करोड़ से अधिक पुस्तकें प्रकाशित की हैं, जिनमें 16 करोड़ से अधिक श्रीमद भगवद गीता शामिल हैं। गांधी शांति पुरस्कार महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर वर्ष 1995 में शुरू किया गया था। संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि पुरस्कार में एक करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान की जाती है।

3 प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्यता देने का प्रस्ताव करते हुए जी20 सदस्यों को पत्र लिखा​


cu-20236188327.jpg


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 समूह के नेताओं को पत्र लिखकर भारत में आगामी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्‍यता देने का प्रस्‍ताव रखा है। अफ्रीकी संघ ने जी-20 समूह में शामिल होने के लिए आग्रह किया था। प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर आगे बढकर नेतृत्‍व कर रहे हैं और वे इसके दृढ पक्षधर और समर्थक हैं। श्री मोदी ने अंतर्राष्‍ट्रीय मंच पर अफ्रीकी देशों की आवाज उठाने और साझा विश्‍व के भविष्‍य को आकार देने के लिए यह साहसिक कदम उठाया है।

4 नाटो ने समुद्र के नीचे पाइपलाइनों और डेटा केबलों की सुरक्षा के लिए नया केंद्र बनाया​


cu-202361814346.jpg


उत्‍तरी अटलांटिक संधि संगठन-नेटो ने समुद्र में पाइपलाइन और डेटा केबल को हमले से बचाने के लिए एक नए केन्‍द्र की स्‍थापना की है। इस बारे में चिंता व्‍यक्‍त की गई थी कि रूस ने यूरोप के आसपास समुद्र में पश्चिमी देशों के बुनियादी ढांचे से जुडी जानकारियां एकत्र की हैं। निजी समाचार चैनल ने बताया है कि नेटो ने ये कदम रूस द्वारा पिछले वर्ष नॉर्ड स्‍ट्रीम गैस पाइपलाइन पर कथित हमले के बाद उठाया है। ये नया केन्‍द्र लंदन के नजदीक नॉर्थवुड में नेटो की नौसेना के मुख्‍यालय में स्थित होगा। नेटो के महासचिव जेन्‍स स्‍टॉलटेनबर्ग ने बैठक के दौरान कहा कि संगठन के सदस्‍य देशों के रक्षा मंत्रियों ने समुद्र के नीचे महत्‍वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए समुद्री केन्‍द्र की योजना को मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष सिंतबर में, डेनमार्क और स्‍वीडन के अधिकारियों ने कहा था कि डेनमार्क के बॉंडहोम द्वीप के तट के नजदीक नॉर्ड स्‍ट्रीम-1 और नॉर्ड स्‍ट्रीम-2 गैस पाइपलाइन से रिसाव का पता चला था।

5 बांग्लादेश अपने विदेशी भंडार की गणना के लिए आईएमएफ के अनिवार्य तरीके को अपनाएगा: बैंक ऑफ बांग्लादेश​


cu-2023618214640.jpg


बैंक ऑफ बांग्लादेश ने मौद्रिक नीति पर अपनी घोषणा में कहा कि बांग्लादेश अपने विदेशी भंडार की गणना के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनिवार्य तरीके को अपनाएगा। देश की विदेशी मुद्रा धारिता की गणना अब अंतराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के भुगतान संतुलन और अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति नियमावली (BMM6) के 6वें संस्करण के अनुरूप होगी। बैंक ऑफ बांग्लादेश नई पद्धति के अनुसार सकल अंतरराष्ट्रीय रिजर्व की गणना और प्रकाशन करेगा। अप्रैल 2023 में विश्व बैंक द्वारा प्रकाशित ‘बांग्लादेश डेवलपमेंट अपडेट’ के अनुसार, आईएमएफ कार्यप्रणाली में जाने से सरकार द्वारा जनवरी 2023 में 6 अरब अमरीकी डालर के निर्यात विकास कोष, 2 अरब अमरीकी डालर के बांग्लादेश इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के लिए प्रतिबद्ध राशि निकाली जाएगी। बैंक ऑफ बांग्लादेश ने यह भी घोषणा की कि वह एक एकीकृत और बाजार संचालित एकल विनिमय दर शासन लागू करेगा। यह बाजार की ताकतों को बांग्लादेशी टका (बीडीटी) और यूएसडी सहित विदेशी मुद्राओं के बीच विनिमय दर निर्धारित करने की अनुमति देगा। इस साल जनवरी में बांग्लादेश को 4.7 अरब डॉलर का कर्ज मंजूर करते समय आईएमएफ की सिफारिशों में यह भी शामिल था।

6 अश्विनदर सिंह की “मास्टर रेसिडेंशियल रियल एस्टेट” नामक पुस्तक का विमोचन​


cu-20230618135325.jpg


अश्विनदर आर सिंह भारत में एक प्रसिद्ध रियल एस्टेट विशेषज्ञ हैं, और उनकी नई पुस्तक, मास्टर रेसिडेंशियल रियल एस्टेट, उद्योग के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका है। सही संपत्ति खोजने से लेकर घर की खरीद के वित्तपोषण तक, पुस्तक में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। सिंह अचल संपत्ति बाजार की वर्तमान स्थिति में मूल्यवान अंतर्दृष्टि भी प्रदान करते हैं और अपने निवेश का अधिकतम लाभ उठाने के बारे में सलाह देते हैं।

7 UNESCO: जुलाई में फिर से शामिल होगा अमेरिका​


cu-20230618135519.jpg


यूनेस्को ने घोषणा की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल के खिलाफ पूर्वाग्रह के आरोपों के कारण छोड़ने के चार साल बाद जुलाई में एजेंसी में फिर से शामिल होगा। फिर से शामिल होने के कदम के लिए सदस्य राज्यों द्वारा मतदान की आवश्यकता होगी, लेकिन आसानी से पारित होने की उम्मीद है। यूनेस्को शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक कारणों को बढ़ावा देता है, और विश्व स्तर पर विश्व धरोहर स्थलों को नामित करता है। अमेरिका ने फिलिस्तीन के एजेंसी का सदस्य बनने के बाद 2011 में यूनेस्को को लाखों डॉलर का वित्त पोषण बंद कर दिया था।

8 बांग्लादेश: विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया में अपनी पहली सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की​


cu-2023615114220.jpg


विश्व बैंक (WB) ने बांग्लादेश सरकार के साथ ढाका में हस्ताक्षर किए गए 358 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण समझौते के साथ दक्षिण एशिया में अपनी पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की। यह परियोजना सड़क सुरक्षा में सुधार लाने और चयनित शहरों, उच्च जोखिम वाले राजमार्गों और जिला सड़कों में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों और चोटों को कम करने का प्रयास करती है। यह परियोजना बांग्लादेश में दो राष्ट्रीय राजमार्गों, गाजीपुर-एलेंगा (एन 4) और नाटोर-नवाबगंज (एन 6) पर केंद्रित होगी।

9 रामचंद्र गुहा की पुस्तक ने जीता एलिजाबेथ लॉन्गफोर्ड पुरस्कार​


cu-20230618135719.jpg


इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा की पुस्तक रिबेल्स अगेंस्ट द राज: वेस्टर्न फाइटर्स फॉर इंडियाज फ्रीडम ने ऐतिहासिक जीवनी 2023 के लिए एलिजाबेथ लॉन्गफोर्ड पुरस्कार जीता है। गुहा को 5,000 पाउंड (लगभग 5 लाख रुपये) और एलिजाबेथ लॉन्गफोर्ड के संस्मरण की बाउंड कॉपी से सम्मानित किया गया है। जूरी की अध्यक्षता रॉय फोस्टर ने की। निर्णायक समिति में एंटोनिया फ्रेजर और फ्लोरा फ्रेजर (क्रमशः लॉन्गफोर्ड की बेटी और पोती), रिचर्ड डेवनपोर्ट-हाइन्स और राणा मिटर भी शामिल थे।

10 जापान ने परिभाषित किया यौन अपराध कानून, सहमति की उम्र 13 से बढ़ाकर 16 की​


cu-20230619084827.jpg


जापान ने हाल ही में सहमति कानूनों की उम्र में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, न्यूनतम उम्र जिस पर कोई कानूनी रूप से यौन संबंधों में संलग्न हो सकता है। इस परिवर्तनकारी कदम का उद्देश्य यौन संबंधों और अपराधों से संबंधित मामलों में विशेष रूप से नाबालिगों के लिए मजबूत कानूनी सुरक्षा प्रदान करना है। जापान में सहमति की उम्र 13 साल से बढ़ाकर 16 साल कर दी गई है। यह महत्वपूर्ण संशोधन यौन संबंधों में शामिल युवा व्यक्तियों की भलाई और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जापान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सहमति की उम्र बढ़ाकर, सरकार स्पष्ट सीमाएं स्थापित करना और कानूनी सुरक्षा उपायों को बढ़ाना चाहती है। सांसदों ने बलात्कार की परिभाषा को ‘जबरन यौन संबंध’ से बढ़ाकर ‘गैर-सहमति से यौन संबंध’ तक बढ़ा दिया। विस्तारित परिभाषा में ड्रगिंग और नशा का उपयोग करके किए गए कार्य शामिल हैं। 16 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति के साथ यौन संबंध को बलात्कार माना जाएगा। जापान की सहमति की पिछली आयु 1907 में स्थापित की गई थी और एक सदी से अधिक समय तक अपरिवर्तित रही। वर्तमान सहमति की आयु ब्रिटेन में 16, फ्रांस में 15, जर्मनी और चीन में 14 और भारत में 18 है। जापान ने आखिरी बार 2017 में यौन अपराधों पर अपने आपराधिक कोड को संशोधित किया था।

11 भारत की केंद्र सरकार ने शुरू किया ‘वाई-ब्रेक – योग एट ऑफिस चेयर’​


cu-20230619083930.jpg


केंद्र सरकार ने हाल ही में “वाई-ब्रेक – योग एट ऑफिस चेयर” प्रोटोकॉल शुरू करके अपने कर्मचारियों की भलाई में सुधार करने की दिशा में एक सक्रिय कदम उठाया है। आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) द्वारा की गई इस पहल का उद्देश्य पेशेवरों को तनाव से छुटकारा पाने, उनके ऊर्जा स्तर को फिर से जीवंत करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करना है।प्रोटोकॉल में सरल योग प्रथाओं की एक श्रृंखला शामिल है, जैसे आसन, प्राणायाम, और ध्यान, जिनमें से सभी को आसानी से काम से एक छोटे ब्रेक में शामिल किया जा सकता है।

12 एम्बेसडर सतीश चंद्रा की पुस्तक ‘ए लाइफ वेल स्पेंड – फोर डिकेड्स इन द इंडियन फॉरेन सर्विस​


cu-20230619084103.jpg


भारतीय राजनयिक सतीश चंद्रा ने 1965 से 2005 तक भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) में अपने व्यापक करियर को रेखांकित करते हुए ‘ए लाइफ वेल स्पेंड – फोर डिकेड्स इन द इंडियन फॉरेन सर्विस’ नामक एक पुस्तक लिखी है। पुस्तक में आईएफएस परिवीक्षाधीन से लेकर उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की भूमिका निभाने, भारतीय कूटनीति पर मूल्यवान दृष्टिकोण प्रदान करने और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) ढांचे के विकास का पता लगाने तक की उनकी यात्रा पर प्रकाश डाला गया है।

13 गोपीचंद हिंदुजा ने समूह अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला​


cu-20230618134437.jpg


83 वर्षीय गोपीचंद हिंदुजा ने अपने भाई श्रीचंद पी हिंदुजा के हाल के निधन के बाद हिंदुजा समूह के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। इससे पहले, गोपीचंद हिंदुजा सह-अध्यक्ष थे और ऑटोमोटिव, आईटी, मीडिया और मनोरंजन, बुनियादी ढांचा, तेल और विशेष रसायन, बिजली और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में फैले विविध वैश्विक व्यापार साम्राज्य की देखरेख कर रहे थे।

14 IIT मद्रास की टीम ने मोबाइल प्रदूषण की निगरानी के लिए IoT आधारित मोबाइल वायु प्रदूषण निगरानी ढांचा विकसित किया​


cu-20230618134730.jpg


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आइआइटी) के शोधकर्ताओं ने कम लागत वाला मोबाइल (चल) वायु प्रदूषण निगरानी उपकरण विकसित किया है। यह प्रदूषण सेंसर उच्च स्थानिक और अच्छे रिज़ॉल्यूशन के साथ विस्तारित क्षेत्र की वायु गुणवत्ता की निरंतर निगरानी करने में सक्षम बताया गया है। यह अभिनव दृष्टिकोण डेटा विज्ञान, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक वाहनों पर लगाए गए कम लागत वाले प्रदूषण सेंसर का उपयोग करता है ताकि उच्च स्थानिक और अस्थायी रिज़ॉल्यूशन पर हवा की गुणवत्ता की गतिशील निगरानी की जा सके। परियोजना, जिसे काटरू (तमिल में “हवा”) के रूप में जाना जाता है, का उद्देश्य पारंपरिक स्थिर निगरानी स्टेशनों की सीमाओं को संबोधित करना और नीति-निर्माण और शमन रणनीतियों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

15 यूपीआई प्लग-इन फीचर के साथ RING​


cu-20230618135003.jpg


RING, भारत में एक डिजिटल क्रेडिट प्लेटफॉर्म, अपनी मौजूदा डिजिटल सेवाओं में अपने यूपीआई प्लग-इन फीचर को लागू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ सहयोग कर रहा है। यह समझौता रिंग को अपने ग्राहकों को ‘स्कैन एंड पे’ विकल्प प्रदान करने की अनुमति देगा, साथ ही नए ग्राहकों को आकर्षित करेगा जो भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करना पसंद करते हैं।

16 गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने आगामी 37वें राष्‍ट्रीय खेलों का शुभंकर ‘मोगा’ जारी किया​


cu-20230619081425.jpg


गोवा के मुख्यमंत्री डॉक्टर प्रमोद सावंत ने तालेईगांव के डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आगामी 37वें राष्‍ट्रीय खेलों का शुभंकर ‘मोगा’ जारी किया। आधिकारिक शुभंकर जंगली भैंसा ‘मोगा’ गोवा की विशिष्ट पहचान का प्रतिनिधित्व करता है, खेलों और राज्य की विरासत के बीच मजबूत संबंध को मजबूत करता है। गोवा क्रांति दिवस के अवसर पर खेल और युवा कार्यक्रम निदेशालय और गोवा खेल प्राधिकरण ने यह कार्यक्रम आयोजित किया। गोवा के खेल मंत्री गोविंद गॉडे, भारतीय ओलम्पिक महासंघ की अध्‍यक्ष डॉक्‍टर पी टी उषा और ओलम्पिक पदक विजेता एम सी मैरीकॉम भी समारोह में उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव की तरह राष्‍ट्रीय खेलो को आयोजन भी सफलतापूर्वक किया जाएगा।

17 बैडमिंटन में सात्‍विक साईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने इं‍डोनेशिया ओपन के पुरूष डबल्‍स का खिताब जीतकर इतिहास रचा​


cu-2023618212710.jpg


भारत के सात्विकसाईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष डबल्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। फाइनल में सात्विक और चिराग की जोडी ने मलेशिया के एरोन चिया और वूई यिक सोह की विश्‍व चैंपियन जोड़ी को 21-17, 21-18 से हराया। सात्विक और चिराग यह प्रतिष्ठित चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी है।

18 कोलंबिया में तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन में अभिषेक वर्मा ने स्वर्ण पदक जीता​


cu-2023618124616.jpg


तीरंदाजी विश्‍व कप प्रतियोगिता के तीसरे चरण के पुरूषों की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में भारत के अभिषेक वर्मा ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। कोलंबिया के मेडेलिन में अभिषेक ने अमरीका के जेम्स लुत्‍ज को 148 के मुकाबले 146 अंक से हराया। इस पदक के साथ ही अभिषेक ने इस वर्ष मैक्सिको में नौ और दस सितंबर में होने वाले तीरंदाजी विश्‍वकप फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

19 पाकिस्तान की बल्लेबाज नाहिदा खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया​


cu-20230618134859.jpg


पाकिस्तान की सीनियर बल्लेबाज नाहिदा खान ने अपने देश के लिए 14 साल के करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। 36 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया और सभी प्रारूपों में 100 से अधिक मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। नाहिदा पाकिस्तान के लिए खेलने वाली बलूचिस्तान की एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं।

20 अंतर्राष्ट्रीय पितृ दिवस 2023​


cu-20230619083805.jpg


फादर्स डे पिता और पितृत्व का उत्सव है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम सहित दुनिया भर के कई देशों में जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पिता, दादा और अन्य पुरुष रोल मॉडल को सम्मानित करने का समय है, जिन्होंने अपने बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। इस साल फादर्स डे 18 जून को मनाया गया।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock