आंध्र प्रदेश समुदाय प्रबंधित प्राकृतिक खेती (APCNF) ने जीता गुलबेंकियन पुरस्कार 2024

naveen

Moderator

1 आंध्र प्रदेश समुदाय प्रबंधित प्राकृतिक खेती (APCNF) ने जीता गुलबेंकियन पुरस्कार 2024


cu-20240715102922.jpg


आंध्र प्रदेश सामुदायिक प्रबंधित प्राकृतिक खेती (APCNF) कार्यक्रम, जो आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा संचालित है, को प्रतिष्ठित गुलबेंकियन प्राइज फॉर ह्यूमैनिटी 2024 से सम्मानित किया गया है। यह घोषणा 11 जुलाई को लिस्बन, पुर्तगाल में एक समारोह के दौरान जूरी की अध्यक्ष और जर्मनी की पूर्व संघीय चांसलर डॉ. एंजेला मर्केल द्वारा की गई। इस कार्यक्रम में पुर्तगाल के राष्ट्रपति और अन्य सरकारी अधिकारियों सहित दुनिया भर के विशेषज्ञ उपस्थित थे। APCNF ने यह EUR 1 मिलियन का पुरस्कार अमेरिका के प्रसिद्ध मृदा वैज्ञानिक डॉ. रतन लाल और SEKEM, जो बायोडायनामिक खेती को बढ़ावा देने वाला एक मिस्र का नेटवर्क है, के साथ साझा किया। जूरी और कालौस्टे गुलबेंकियन फाउंडेशन ने वैज्ञानिक अनुसंधान और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के माध्यम से स्थायी कृषि को बढ़ावा देने में उनके सहयोगात्मक प्रयासों को मान्यता दी। पुरस्कार राशि उनके पहलों को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर आगे की स्थायी कृषि परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए समर्थन करेगी।


2 के. पी. शर्मा ओली होंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री


cu-20240715100409.jpg


नेपाल में राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल – यूनीफाइड मार्क्‍सवादी लेनिनवादी के अध्यक्ष के.पी. शर्मा ओली को अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। वे पुष्प कमल दहल प्रचंड का स्थान लेंगे। श्री प्रचंड शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्‍वास-मत हार गए थे जिस कारण नई सरकार का गठन किया जा रहा है। श्री ओली ने नेपाली कांग्रेसी के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थन से प्रधानमंत्री बनने का दावा पेश किया। उन्‍होंने सरकार गठन के लिए प्रतिनिधि सभा के 165 सदस्यों के हस्ताक्षर युक्त समर्थन पत्र प्रस्तुत किया।


3 निरमा विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संस्थान टीम ने जीती रोबोट प्रतियोगिता डीडी- रोबोकॉन इंडिया 2024


cu-20240715100127.jpg


निरमा विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संस्थान टीम ने रोबोट प्रतियोगिता डीडी- रोबोकॉन इंडिया 2024 में जीत दर्ज की है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत नई के त्यागराज स्टेडियम में हुई, जिसका आयोजन प्रसार भारती और आईआईटी दिल्ली ने किया। विजेता टीम वियतनाम के क्वांगनिन्ह में अंतरराष्ट्रीय एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन रोबोकॉन 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। इस प्रतियोगिता में फर्स्ट रनर अप का पुरस्कार पिंपरी-चिंचवाड़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे को मिला, वहीं एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी पुणे सेकेंड रनर अप बनीं। इस कार्यक्रम में 45 से अधिक कॉलेजों, संस्थानों और विश्वविद्यालयों के सात सौ पचास से अधिक छात्रों ने भाग लिया। डीडी- रोबोकॉन इंडिया का उद्देश्य रोबोटिक्स के क्षेत्र में इंजीनियरिंग छात्रों के बीच तकनीकी कौशल विकास और नवाचार को बढ़ावा देना है।


4 नीति आयोग ने भारत में शून्य-उत्सर्जन ट्रक अपनाने में तेज़ी लाने के लिए गियरशिफ्ट चैलेंज की शुरुआत की


cu-20240715095326.jpg


नीति आयोग ने आईआईएम बैंगलोर, स्मार्ट फ्रेट सेंटर इंडिया, कैलस्टार्ट/ड्राइव-टू-जीरो और डब्ल्यूआरआई इंडिया के सहयोग से ई-फास्ट इंडिया पहल के हिस्से के रूप में नीति गियरशिफ्ट चैलेंज के शुरुआत की घोषणा की। इस अग्रणी हैकथॉन का उद्देश्य भारत में शून्य-उत्सर्जन ट्रकों (जेडईटी) को अपनाने के लिए अभिनव व्यवसाय मॉडल को बढ़ावा देना है, जो देश की महत्वपूर्ण आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करता है। नीति गियरशिफ्ट चैलेंज छात्रों, परिवहन सेवा से जुड़े लोगों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं को ऐसे अभिनव व्यवसाय मॉडल विकसित करने के लिए आमंत्रित करता है, जो बिजली चालित ट्रकों को अपनाने में वित्तीय, तकनीकी और परिचालन चुनौतियों का समाधान करते हों। इस कार्यक्रम में ई-फास्ट इंडिया ज्ञान भागीदारों, वित्तीय संस्थानों और उद्योग मंचों की भागीदारी होगी।


5 सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया उत्तर प्रदेश मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन


cu-20240715102531.jpg


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश इस साल जापान और मलेशिया को 40 टन आम निर्यात करेगा। 160 वर्ष के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि लखनऊ का दशहरी अमेरिका को निर्यात किया जा रहा है। वह अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश आम महोत्सव 2024 का उद्घाटन कर रहे थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य के बागवानों ने 3,15,000 हेक्टेयर भूमि पर 58 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन किया, जो देश के आम उत्पादन का लगभग 30 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से, उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों का समर्थन करने के लिए सहारनपुर, अमरोहा, लखनऊ और वाराणसी में चार पैक हाउस स्थापित किए हैं।


6 हिंदू, बौद्ध और जैन अध्ययन केंद्र शुरू करेगा जेएनयू


cu-20240715102807.jpg


जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हिंदू, बौद्ध और जैन अध्ययन केंद्र स्थापित किया गया है। इसके लिए जेएनयू प्रशासन की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। तीनों अध्ययन केंद्र संस्कृत एवं प्राच्य विद्या अध्ययन संस्थान के तहत स्थापित किए जाएंगे। इनमें स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। छात्र पीएचडी भी कर सकेंगे। प्रवेश एनटीए की ओर से आयोजित सीयईटी के जरिये होंगे। प्रवेश अगले वर्ष से शुरू होंगे। दैनिक जागरण ने 11 अप्रैल के अंक में खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।


7 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट- एक्स पर उनके फॉलोअर की संख्या 10 करोड़ के पार


cu-20240715100234.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट- एक्स पर उनके फॉलोअर की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। इस उल्लेखनीय बढ़ोतरी में पिछले तीन वर्षों में लगभग तीन करोड़ की वृद्धि शामिल है। श्री मोदी को अब एक्स पर दुनिया के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता होने का गौरव प्राप्त है। वे 3 करोड़ 81 लाख फॉलोअर वाले अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और 65 लाख फॉलोअर वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से काफी आगे हैं। इस उपलब्धि के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री मोदी ने इस मंच पर सक्रिय होने पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने चर्चाओं, विचार-विमर्श, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना आदि के लिए आभार व्यक्त किया है।


8 तमिलनाडु के सेवानिवृत्त प्रोफेसर के. चोकलिंगम को प्रतिष्ठित हंस वॉन हेंटिग पुरस्कार से सम्मानित किया गया


cu-20240715101446.jpg


तमिलनाडु के सेवानिवृत्त प्रोफेसर के. चोकलिंगम को प्रतिष्ठित हंस वॉन हेंटिग पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह सम्मान अपराध पीड़ितों और आपराधिक न्याय प्रणाली के भीतर उनके अनुभवों के अध्ययन में भारतीय विद्वता के वैश्विक प्रभाव को उजागर करता है। तमिलनाडु के एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद प्रोफेसर के. चोकलिंगम ने अपना करियर पीड़ितों के अध्ययन और उन्नति के लिए समर्पित किया है। उनके काम ने पीड़ितों के अधिकारों, सहायता प्रणालियों और समाज में पीड़ितों के व्यापक निहितार्थों को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


9 झारखंड में अब खुलेगा पूर्वी भारत का पहला दिव्यांग विश्वविद्यालय


cu-20240715101747.jpg


झारखंड की राजधानी रांची में दिव्यांगों के लिए विशेष विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। यह पूर्वी भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा, जहां दिव्यांगों को उच्च शिक्षा का अवसर प्राप्त होगा। पूर्व मुख्यमंत्री सह उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने इसे लेकर जल्द ही प्रस्ताव कैबिनेट में लाने के निर्देश दिए। मंत्री गुरुवार को विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। दिव्यांग विश्वविद्यालय एक ऐसा शैक्षणिक संस्थान होगा, जिसमें दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए उनकी जरूरतों के हिसाब से शिक्षा की विशेष व्यवस्था रहेगी। वहां उनके लिए विशेष कोर्स तथा शैक्षणिक उपकरणों का इंतजाम रहेगा। इसके अलावा विभाग द्वारा नवोत्थान छात्रवृत्ति योजना का प्रस्ताव रखा गया।


10 भावना कंठ ने इतिहास रचते हुए वायु सेना के दल के साथ पिच ब्लैक सैन्य अभ्यास में भाग लिया


cu-20240715102409.jpg


भारतीय वायु सेना (आईएएफ़ ) की टुकड़ी द्विवार्षिक पिच ब्लैक सैन्य अभ्यास में भाग लेने के लिए रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना के डार्विन हवाई अड्डे पर उतरी है। पहली बार, भावना कंठ, जो एसयू – 30एमकेआई ( Su-30MKI) लड़ाकू विमान उड़ाने वाली आईएएफ़ की पहली महिला पायलट हैं , पिच ब्लैक अभ्यास में भाग ले रही हैं। पिच ब्लैक सैन्य अभ्यास रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा आयोजित एक बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास है। प्रारंभ में यह अभ्यास उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के विशाल निर्जन क्षेत्र में रात में होता था इसलिए पिच ब्लैक शब्द का प्रयोग किया गया लेकिन यह कहना गलत होगा की यह सैन्य अभ्यास सिर्फ अमावस की रात में ही आयोजित किया जाता है। इसकी शुरुआत 1981 में हुई थी और अभ्यास का 43वां संस्करण 2024 में आयोजित किया जा रहा है।


11 प्रधानमंत्री ने देशवासियों विशेषकर त्रिपुरा के लोगों को खारची पूजा के अवसर पर शुभकामनाएं दी


cu-20240715095958.jpg


खारची पूजा में मनाए जाने वाले प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह त्योहार सात दिनों तक मुख्य रूप से अगरतला में एक मंदिर परिसर में मनाया जाता है, जिसमें चौदह देवताओं की मूर्तियां हैं। पहले स्थानीय आदिवासी समुदाय के लोग यह त्योहार मनाया करते थे लेकिन अब यह पूजा समस्त त्रिपुरावासी करने लगे हैं।


12 भारत की सबीरा हैरिस ने जीता जूनियर निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा का कांस्य पदक


cu-20240715100815.jpg


भारत की सबीरा हैरिस ने जूनियर निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा का कांस्य पदक जीत लिया है। फाइनल में कल सबीरा ने 40 में से 39 सटीक निशाने लगाए। अमरीका की कैरी गैरिसन ने स्‍वर्ण और इटली की सोफिया गोरी ने रजत पदक जीता। इसी स्पर्धा में भारत की भव्‍या त्रिपाठी 26वें और राजकुंवर इंग्‍ले 33वें स्थान पर रहे।


13 जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया


cu-20240715102017.jpg


आधुनिक क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, जेम्स एंडरसन ने 12 जुलाई 2024 को अपना आखरी टेस्ट मैच खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया । उनका आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ था जो इंग्लैंड के लंदन में स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेला गया था और जिसे इंग्लैंड ने एक पारी और 114 रन से जीत दर्ज़ की। तीन टेस्ट मैच शृंखला में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त ले ली है। संयोग से इसी क्रिकेट मैदान पर 2003 में जेम्स एंडरसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।जेम्स एंडरसन जिनका उपनाम जिमी एंडरसन था, एक दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज थे। उन्होने अपने पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2002-03 श्रृंखला में खेला था, जो ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर में खेला गया था।

 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock